Budget Suggestions 2023 : बजट पर स्कूल फीस-टोल टैक्स घटाने और जन्म से पैन आधार बनाने जैसे अजीबोगरीब सुझाव मिले
Advertisement

Budget Suggestions 2023 : बजट पर स्कूल फीस-टोल टैक्स घटाने और जन्म से पैन आधार बनाने जैसे अजीबोगरीब सुझाव मिले

Budget Suggestions 2023 : आम बजट पर सरकार को स्कूल फीस कम करने, गैस सिलेंडरों की कीमत रखने और पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती जैसे तमाम अहम सुझाव मिले हैं. 

 

 

Budget Expectations 2023

Budget Suggestions 2023 : आम बजट 2023 के आने में महज 5 दिन बचे हैं. सरकार ने माई गॉव वेबसाइट पर आम जनता से बजट को लेकर करीब एक माह पहले सुझाव आमंत्रित किए थे. इसमें उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समेत देश भर के तमाम क्षेत्रों से हजारों सुझाव मोदी सरकार को मिले हैं, इनमें से कुछ ऐसे अजीबोगरीब सजेशन भी शामिल हैं, जो आपको सोचने को मजबूर कर देंगे. माई गॉव यानी mygov.in पर सरकार को बजट से संबंधित हजारों सुझाव मिले हैं. 

गूगल प्ले स्टोर की जगह इंडिया मोबाइल एप स्टोर : 
यूजर वैस कुमार ने लिखा है कि Budget 2023-24 देश में 100 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन हैं, लेकिन गूगल प्ले स्टोर (India Mobile APP store) से बड़ा खतरा है, लिहाजा सरकार को चाहिए कि वो इंडिया मोबाइल एप स्टोर बनाए ताकि भारत में ही साइबर सिक्योरिटी सिस्टम (Mobile APPs) के तहत उनकी निगरानी की जा सके. ये देश के साइबर सुरक्षा कानून के अधीन होगा.  

नोटों के बराबर सोना रखो
देश में नोटों की प्रिंटिंग (currency printing) को सोने के भंडार (gold reserves) से जोड़ा जाए. जितने नोट छापे जाएं उतना ही सोना सुरक्षित रखकर किसी भी वैश्विक संकट से बचा जा सकता है.राष्ट्रीय न्यायिक आय़ोग बनाकर जिला अदालतों में इसे लागू किया जाए. अवमानना कानून को सीमित कर दिया जाए. 

स्लीपर क्लास का ध्यान रखे रेलवे
यूजर्स हिमांशु लोढ़ा ने कहा कि ट्रेनों में पुराने कोचों की जगह नए LHB कोच लगाए जा रहे हैं. ज्यादातर ट्रेनों में एलएचबी कोच लगने से एसी कोच की तादाद काफी बढ़ गई है. स्लीपर और जनरल कोच कम होते जा रहे हैं. गरीब वर्ग का ध्यान रखते हुए कम किराये वाले कोच की संख्या बढ़ानी चाहिए. आम यात्रियों से आम रेलगाड़ियों से यात्रा पर एक्सप्रेस ट्रेन का किराया न लिया जाए. 

जन्म से एलॉट हो पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर
यूजर्स राजेश एम जोशी का कहना है कि सभी लोगों को जन्म के साथ ही आधार नंबर (aadhar number) , पैन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर (Mobile number) और बैंक अकाउंट नंबर(pan card number, and bank account number) अलॉट हो जाना चाहिए.  साथ ही लड़कों के लिए 500 रुपये और लड़की के खाते में 1000 रुपये हर माह जमा किए जाएं और ये एफडी के तौर पर 18 साल पूरे होने पर बच्चे को दे दिया जाए. 

दिल्ली मुंबई से बाहर करो इंडस्ट्री
पंक्तिबेन दिलीपभाई चौहान नाम के यूजर ने लिखा, मुंबई जैसे बड़े महानगरों का विकेंद्रीकरण वहां से 40-50 फीसदी इंडस्ट्री को बाहर निकाल देना चाहिए, ताकि अन्य शहरों में औद्योगिकीकरण समान रूप हो सके. साथ ही प्रदूषण, बढ़ती आबादी, ट्रैफिक की समस्या से निपटा जा सकता है. 

एलकेजी यूकेजी फीस तय करें
एलकेजी यूकेजी की अधिकतम फीस (LKG UKG School Fees )10 हजार रुपये सालाना सीमित की जाए. प्रीस्कूल की फीस इंजीनियरिंग फीस से भी ज्यादा हो गई है.  

TOLL Tax : टोल टैक्स में मिले छूट
विशु नाम के यूजर ने ईमानदारी से इनकम टैक्स चुकाने वालों को टोल टैक्स में छूट का सुझाव दिया है. उनका कहना है कि ईमानदार आयकरदाताओं को 10, 20 औऱ 30 फीसदी के टैक्स के हिसाब से हाईवे, एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में इतनी ही छूट टैक्स स्लैब के हिसाब से मिलनी चाहिए.

RAILWAY : रेलवे को मिला अहम सुझाव
यूजर्स अनिल कुमार चौहान ने जंगलों, सड़क, नहर और रेलवे के किनारे ड्यूरियन फल (Durio zebithianus), अफ्रीकी बुश मैंगो (Irvingia gabonansis), अफ्रीकी कटहल (Treculia africana veriety africana), रामबूतन लीची (Nephelium lappacium), सफावो फल, एवोकाडो (Persia americana), माया ब्रेड नट, कैमू कैमू, मैक्सिकन पेड़ पालक, बिली गोट प्लम, मोरिश पाम, गोजी बेरी (Lycium barberum), पेड़ पालक, अफ्रीकी काला शीशम, पेड़ों की छाया में कई प्रकार के मशरूम जैसे (Morchella esculenta और लगाकर कमाई बढ़ाई जा सकती है. इससे भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. 

WATCH: Budget 2023: मोदी सरकार के 10 सालों में बदलीं बजट पेश करने की ये 5 परंपराएं

Trending news