जानिए कौन हैं मोहित पांडेय?, जिन्‍हें अयोध्‍या राम मंदिर का पुजारी चुना गया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014359

जानिए कौन हैं मोहित पांडेय?, जिन्‍हें अयोध्‍या राम मंदिर का पुजारी चुना गया

Ayodhya Ram Mandir : मोहित पांडे तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम की ओर से संचालित श्री वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय तिरुपति में एमए (आचार्य) का कोर्स कर रहे हैं.

Mohit Pandey

Who is Ayodhya Temple Priest Mohit Pandey: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो गया है. अगले महीने 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. इसको लेकर भी तैयारियां पूरी हो गई हैं. राम मंदिर के मुख्‍य पुजारी का भी चयन हो गया है. इन्‍हीं से एक हैं लखनऊ के मोहित पांडेय. तो आइये जानते हैं कौन है मोहित पांडेय?. 

कौन है मोहित पांडेय 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोहित पांडे मूल रूप से लखनऊ के रहने वाले हैं. वह तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम की ओर से संचालित श्री वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय तिरुपति में एमए (आचार्य) का कोर्स कर रहे हैं. बताया गया कि अयोध्या मंदिर में पुजारी बनने के लिए देशभर से 3 हजार आवेदन आए थे. इनमें से शिक्षा और अनुभव के आधार पर 200 अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया. इसके बाद उनका इंटरव्यू करके सूची को 50 टॉप उम्मीदवारों तक छोटा किया गया. इसके बाद उन उम्मीदवारों का इंटरव्यू करके उन्हें मंदिर में पुजारी पद का नियुक्ति पत्र दिया गया. 

कितने पढ़े लिखे हैं मोहित पांडे 
राम मंदिर में पुजारी पद की ट्रेनिंग ले रहे मोहित पांडे ने सामवेद में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय से पढ़ाई की. वहां से आचार्य की डिग्री हासिल करने के बाद अब वे पीएचडी की तैयारी कर रहे हैं. मोहित (Mohit Pandey) पिछले सात वर्षों से दूधेश्वर वेद विद्यापीठ के धर्म और अनुष्ठानों का अध्ययन कर रहे हैं. पिछले 23 वर्षों से, छात्र इस स्थान पर वैदिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी 
उम्मीदवारों का चयन करने का जिम्मा वृन्दावन के संत जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत, सत्यनारायण दास और नंदिनी शरण को दिया गया था. अब चयनित किए गए सभी उम्मीदवार अपनी 6 महीने की अनिवार्य ट्रेनिंग पूरी कर रहे हैं. इस दौरान उनकी क्षमताओं को निखारने और उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को सटीकता व निष्ठा से निभाने के लिए तैयार किया जाएगा. 

Trending news