UP News: यूपी की ये यूनिवर्सिटी पढ़ाएगी राम नाम का पाठ, ग्रेजुएट डिग्री के साथ मिलेगा रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2267408

UP News: यूपी की ये यूनिवर्सिटी पढ़ाएगी राम नाम का पाठ, ग्रेजुएट डिग्री के साथ मिलेगा रोजगार

Ayodhya News: राम भक्तों और रामनगरी के टूरिस्ट गाइडों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. प्रदेश की एक बड़ी यूनिवर्सिटी अब पर्यटन से जुड़े कोर्स शुरू करने जा रही है. इस कोर्स के जरिए अब नए टूरिस्ट गाइड और ... पढ़िए पूरी खबर...

UP News

Ayodhya News: देश-विदेश में भगवान राम को जानने और समझने की इच्छा रखने वालों के लिए अब एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है. रामनगरी अयोध्या में ही स्थित राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में अब से एक नया कोर्स शुरू किया जा रहा है. इस नए कोर्स के जरिए अयोध्या नगरी को नए टूरिस्ट गाइड और पर्यटन से जुड़े दूसरे पेशेवर लोग भी तैयार हो सकेंगे. कोर्स के बाद सभी एक लाइसेंस भी मिलेगा जो अयोध्या नगर निगम जारी करेगा.

लाइसेंस के बाद बनेंगे टूरिस्ट गाइड
राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जसवंत सिंह ने बताया कि अयोध्या नगर निगम से लाइसेंस मिलने के बाद ही नए टूरिस्ट गाइड रामनगरी में काम करते दिखाई देंगे. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि इस कोर्स के लिए राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय और अयोध्या नगर निगम के बीच एक समझौता हुआ है. कोर्स के लिए कुल मिलाकर 300 घंटों कि पढ़ाई और ट्रेनिंग भी होगी. कोर्स करने के बाद सभी युवाओं को अयोध्या नगर निगम द्वारा लाइसेंस दिया जाएगा.

क्या होगा खास
नए कोर्स के माध्यम से तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड के माध्यम से बाहर से आए पर्यटकों के लिए रामनगरी को समझना आसान होगा. कोर्स से सीखकर आने वाले सभी टूरिस्ट गाइडों को 'कनक भवन' के इतिहास के साथ 'भरत कूप' की मान्यता और नागेश्वर नाथ की सभी कथाओं के बारे में पता होगा. इस जरिए यहां आने वाले सभी पर्यटकों को रामनगरी की हर कथा और पूर्ण इतिहास का पता चल सकेगा. 

ये कोर्स भी होंगे शुरू
टूरिस्ट गाइड के कोर्स के साथ अवध यूनिवर्सिटी में चार नए शॉर्ट टर्म कोर्स भी शुरू कराए जाएंगे. ये सारे कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स होंगे. इन कोर्स में जर्नलिज्म एंड टूरिज्म, सर्टिफिकेट इन डेस्टिनेशन मैनेजमेंट, फ्रंट ऑफिस रिसेप्शन, इटिनरी प्रेपरेशन को शामिल किया गया है. चारों सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है. 

और पढ़ें - कब-कब है बुढ़वा मंगल? जानें ज्येष्ठ माह में कब और कैसे करें हनुमान जी को प्रसन्न

Trending news