Ram Mandir: रामलला की आरती में शामिल होना हुआ आसान, पास की सुविधा हुई शुरू, जानिए आपके लिए कौन सी तारीख है खाली
Advertisement

Ram Mandir: रामलला की आरती में शामिल होना हुआ आसान, पास की सुविधा हुई शुरू, जानिए आपके लिए कौन सी तारीख है खाली

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा हुआ और अब भक्त दर्शन के लिए अयोध्या आते जा रहे हैं. हालांकि, रामलला के दर्शन के लिए पास की भी व्यवस्था कर दी गई है. 

Ayodhya News
अयोध्या: अयोध्या के राम मंदिर राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा हुआ और अब देशभर से भक्त मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. रामलला की आरती में शामिल होने की इच्छा रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, भक्तों को रामलला की आरती में शामिल होने के लिए अब पास निर्गत होना शुरू हो चुका है. वैसे तो फिलहार पास आनलाइन और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुमोदन पर ही बनाए जा रहै है. हालांकि, जहां तक भक्तों की बात है तो रामलला की मंगला और शयन आरती के लिए ही पास की सुविधा है. एक-एक आरती में भक्तों की संख्या सौ-सौ हो रही है और आमजन के लिए काउंटर से पास निर्गत करने का कां फिलहाल रोका गया. 
 
आरती में पास धारक ही होंगे शामिल
प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही आरती का पास जारी होना रोक दिया गया जिसका कारण बढ़ती दर्शनार्थियों की संख्या है. इसी समय से रामलला के दर्शन का समय ट्रस्ट ने कीसुबह सात बजे से लेकर रात के दस बजे कर दी थी. आरती में भी अनवरत दर्शन करवाया गया और अब बदली गई व्यवस्था के बाद रात के शयन आरती में केवल पास धारक ही शामिल हो पाएंगे. 
 
बुकिंग और पास 
मंगला आरती में भक्तों के पहले शामिल होने की रोक लगाई गई थी पर इसी आरती में फिलहाल भक्त शामिल हो पाएंगे. रामलला के जागरण के समय होने वाली मंगला आरती, इसके बाद में सुबह साढ़े छह बजे श्रृंगार आरती, दोपहर 12 बजे राजभोग आरती फिर शाम के सात बजे संध्या आरती और फिर रात 10 बजे शयन आरती की जाती है. पास निर्गत होने की सुविधा प्रारंभ होने की पुष्टि ट्रस्टी डा.अनिल कुमार मिश्र ने की और जानकारी दी कि रिक्त सीटों के सापेक्ष पास बन सकते हैं. जैसे ही अधिकृत वेबसाइट का लिंक खोला गया कुछ समय बाद ही भक्त सक्रिय हो गए. 26 फरवरी तक की बुकिंग हो चुकी है और इस तिथि तक अब पास नहीं बन पाएगा.

Trending news