Ram Mandir Ayodhya: यूपी परिवहन की बसों से स्पेशल अयोध्या यात्रा शुरू, माहौल राममय बजेगा भजन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2044778

Ram Mandir Ayodhya: यूपी परिवहन की बसों से स्पेशल अयोध्या यात्रा शुरू, माहौल राममय बजेगा भजन

Ram Mandir Ayodhya: भगवान राम के भजनों में अलग-अलग कलाकारों के प्रसिद्ध भजन शामिल किए जाएगा ताकि जन सामान्य का जुड़ाव बना रहे. इसके अलावा 14 जनवरी से 24 मार्च तक मंदिरों में भजन कीर्तन, रामायण के साथ ही रामचरितमानस का पाठ किया जाएगा, सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया जाएगा.

ramlala Ram Mandir ayodhya

अयोध्या: भव्य-दिव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं और इन तैयारियों से संपूर्ण वातावरण राममय हो गया है. दूसरी ओर आम जन को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन विभाग ने अपनी कार्य योजना को तैयार कर लिया है. बसों में जो पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए गए हैं उसमें रामभजन बजाए जाएंगे ताकि यात्री भगवान राम के जीवन से प्रेरणा ले पाएं. भगवान राम के भजनों में अलग-अलग कलाकारों के प्रसिद्ध भजन शामिल किए जाएगा ताकि  जन सामान्य का जुड़ाव बना रहे. इसके अलावा 14 जनवरी से 24 मार्च तक मंदिरों में भजन कीर्तन, रामायण के साथ ही रामचरितमानस का पाठ किया जाएगा, सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया जाएगा. 

ड्राइवरों के लिए विशेष प्रशिक्षण
परिवहन विभाग की कार्ययोजना पर गौर करें तो हर एक यात्री वाहनों और बस स्टेशनों की साफ सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. अयोध्या में टैक्सी व टूरिस्ट बसों को जरूरत पड़ने पर आरक्षित रखने का भी निर्देश दिया गया है. टैक्सी एवं बस ड्राइवरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे संवेदनशील बनाए जा सके. इस प्रशिक्षण में सुरक्षित गाड़ियों को चलाने, यातायात नियमों का पालन करने, पर्यटकों के लिए चालकों का व्यवहार, चालकों का वर्दी में होना, नशा व पान गुटखा का सेवन न करना, गाड़ी की सफाई, तय किराया से ज्यादा किराया किसी भी स्थिति न वसूलना, इन कुछ बिंदुओं को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी. अयोध्या की 200 किमी परिधि में पड़ने वाले रास्ते पर प्रवर्तन टीमों को टूरिस्ट के सहायतार्थ तैनात किया जाएगा.

लखनऊ, गोरखपुर के साथ ही सुल्तानपुर से अयोध्या के बीच जो भी टोल प्लाजा पड़ेगा वहां पर पर्यटकों की सहायता के लिए एक परिवहन विभाग हेल्प डेस्क होगा. राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग पर एनएचएआई के साथ ही पीडब्ल्यूडी एंबुलेंस, पेट्रोलिंग व क्रेन गाड़ियों की भी तैनाती की जाएगी.

और पढ़ें- Ayodhya News: राम मंदिर क्या रात में भी खुलेगा? कितने टाइम दर्शन होगा, मंदिर प्रशासन ने दी जानकारी

Trending news