Ayodhya ram mandir: अभी तो एक मंजिला है, पूरा राम मंदिर कब तक बनेगा और कितना पैसा खर्च होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2073012

Ayodhya ram mandir: अभी तो एक मंजिला है, पूरा राम मंदिर कब तक बनेगा और कितना पैसा खर्च होगा

Ayodhya ram mandir: राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के नए विग्रह की स्थापना हो चुकी है. अभी राम मंदिर का प्रथम तल ही बनकर तैयार हुआ है. अभी तक राम मंदिर में कुल 1,100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो चुके हैं तथा काम पूरा करने के लिए इतने रुपय की और जरूरत होगी.

Ayodhya ram mandir

Ayodhya ram mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में आज अभिजीत मुहुर्त में तय समयानुसार रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ.  रामलला टाट से उठकर अब ठाठ में विराज चुके है. पूरा देश 22 जनवरी की तारीख को उत्सव के रूप में मना रहा है. रामलला के दिव्य मंदिर का अभी केवल प्रथम तल ही बनकर तैयार हुआ है, अभी इस मंदिर का पूर्ण निर्माण होना बाकी है. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल के अनुसार जनवरी 2025 तक राम मंदिर के तीनों तल का निर्माण पूर्ण हो जाएगा. निर्धारित अनुकृति के अनुरूप तीन तल का यह मंदिर एक मुख्य शिखर और पांच उप शिखरों से युक्त होगा.  

मुख्य शिखर का निर्माण
बताते दें कि अभी राम मंदिर का मुख्य शिखर 161 फीट ऊंचा होगा जिसका निर्माण आखिरी चरण में किया जाएगा. पांच उप शिखरों में से एक नृत्य मंडप के ऊपर बनने वाला शिखर आकार लेने लगा है. प्राण प्रतिष्ठा सामारोह का संपन्न होते ही राम मंदिर निर्माण का कार्य फिर से रफ्तार पकड़ने लगेगा. समारोह के बाद द्वितीय तल का कार्य भी आरंभ हो जाएगा. मुख्य शिखर के साथ गुण मंडप का उप शिखर दूसरे तल पर ही निर्मित होगा.

प्रयुक्त होने हैं 392 स्तंभ
360 फीट लंबे और 250 फीट चौड़े मंदिर में कुल 392 स्तंभ प्रयुक्त होने हैं. भूतल निर्मित होने के साथ 166 स्तंभ प्रयुक्त हो चुके हैं. प्रथम तल पर 144 स्तंभों की स्थापना प्रस्तावित है और इसमें से एक तिहाई स्थापित भी हो चुके हैं. बाकी अगले कुछ माह में स्थापित होने के साथ प्रथम तल के छत की शिलाओं का संयोजन शुरू हो जाएगा. जबकि द्वितीय तल पर 82 स्तंभ स्थापित होंगे.

अभी और कितना होगा खर्च  
श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा है कि अभी राम मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हुआ है. राम मंदिर के निर्माण में अब तक 1,100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो चुके हैं तथा काम पूरा करने के लिए 300 करोड़ रुपये की और आवश्यकता हो सकती है.

यह भी पढ़े- कर्नाटक से काला पत्थर से लेकर महाराष्ट्र की लकड़ी तक, जानें राम मंदिर के लिए किस राज्य ने क्या दिया?

 Ramlalla Murti First Video: अयोध्या राम मंदिर में विराजे रामलला, सिंहासन पर सुशोभित श्रीराम का मनमोहक वीडियो

Trending news