Ayodhya news: राम मंदिर निर्माण कार्य पूर्ण होने की तारीख आई सामने, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2128086

Ayodhya news: राम मंदिर निर्माण कार्य पूर्ण होने की तारीख आई सामने, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने किया ऐलान

Ayodhya news: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर में निर्माण कार्यों को पूरा करने की आखिरी तारीख निर्धारित की है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा कहा गया है कि...
 

Ayodhya news

Ayodhya news: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिदिन लाखों लोग रामलला के दर्शनों  के लिए पहुंच रहे हैं. इसी बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर में निर्माण कार्यों को पूरा करने की आखिरी तारीख निर्धारित की है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा कहा गया है कि राम मंदिर में चल रहे सभी निर्माण कार्य अब 2024 के दिसंबर तक पूरे किए जाएंगे.  हालांकि इससे जुड़ी कोई तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के अनुसार, पूरे कॉम्प्लेक्स के अंदर कुछ परियोजनाओं को समय लग सकता है. लेकिन अगले साल के अंत तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा.  

दरअसल योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी अयोध्या के चहुमुखी विकास के लिए कई परियोजनाओं को धरातल पर लाई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में चल रहे सभी विकास परियोजनाओं के लिए अंतिम तिथियों को भी तय कर दिया है. बता दें कि मंदिर कॉम्प्लेक्स के बाहर राज्य और केंद्र सरकारें मंदिर नगर में 32,000 करोड़ रुपये के मूल्य की परियोजनाओं का कार्य कर रही हैं. पाइपलाइन में मुख्य परियोजनाओं में श्री राम कुंड, कर्म क्षेत्र (कर्मकांड के लिए), हनुमान गढ़ी, श्री रामलाला पुराकालिक दर्शन मंडल, श्री कम्म कीर्ति, गुरु वशिष्ठ पीठिका, भक्ति टीला, तुलसी (ओपन थिएटर), राम दरबार, माता कौशल्या वत्सल्य मंडप, रामांगण, महर्षि वाल्मीक आर्काइव्स सेंटर और माता सीता रसोई अन्नक्षेत्र (रसोई) शामिल हैं. 

राम जन्मभूमि कॉम्प्लेक्स के अंदर और भक्तों के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ और बारह मंदिर और आने वाले हैं. राम मंजब पूरी तरह से पूरा हो जाएगा, तो मंदिर की ऊँचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और लंबाई 360 फीट होगी. "ट्रस्ट निर्माण कार्य के संबंध में अपनी गति को नहीं खोना चाहता है," मिश्रा ने कहा.

यह भी पढ़े-  Shahjahanpur News: राहुल गांधी से नफरत करता है पूरा देश- पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

Trending news