Taj Mahotsav 2024: आगरा ताज महोत्सव का टिकट बेहद सस्ता, 10 दिन के मेले में जुटेंगे हजारों देसी-विदेशी सैलानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109742

Taj Mahotsav 2024: आगरा ताज महोत्सव का टिकट बेहद सस्ता, 10 दिन के मेले में जुटेंगे हजारों देसी-विदेशी सैलानी

Taj Mahotsav 2024: इस बार ताज महोत्सव में कई बदलाव किए गए हैं जिससे हर वर्ग और तमाम क्षेत्रों में रूचि रखने वाले देशी और विदेशी पर्यटक जुड़ सकें. इस बार ताज महोत्सव और आगरा शहर भी देश और दुनिया के सामने नए सलीके के साथ सामने होगा.

 

Taj Mahotsav 2024: आगरा ताज महोत्सव का टिकट बेहद सस्ता, 10 दिन के मेले में जुटेंगे हजारों देसी-विदेशी सैलानी

Taj Mahotsav 2024: पिछले 31 सालों से जिले की शान ताज महोत्सव को प्रशासन धूमधाम के साथ आयोजित करता आ रहा है.  ताज महोत्सव में देश की कला, शिल्प, संस्कृति का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलता है.  17 फरवरी से ताज के आंगन में होने वाले 32वें ताज महोत्सव को एक नए रंग में पहचाना जाएगा. इस बार "विकसित भारत के संकल्प के संग, ताज महोत्सव के संग" की थीम पर ताज महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. ताज महोत्सव में लोगों के आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए आगरा के रूटों में कई बदलाव किए गए हैं. वहीं इसकी को लेकर मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने लघु सभागार में ताज महोत्सव आयोजन के संबंध में चल रहीं तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक की. 

ताज महोत्सव 2024 में कई कार्यक्रमों को जोड़ा गया
ताज महोत्सव को आकर्षक बनाने के लिए पहली बार ताज महोत्सव 2024 में कई कार्यक्रमों को जोड़ा गया है. इनमें गर्ल्स बाइक रैली, ताज कार रैली ,काइट फेस्टिवल, हॉट एयर बैलून, हेरिटेज वॉक, फ्लावर शो, सूर सरोवर में पक्षी प्रेमियों के लिए सेमिनार शामिल है.  नगर निगम की ओर से ताज महोत्सव को प्लास्टिक फ्री रखने की प्लानिंग की गई है. 

दिखेगा शिल्प-कला का अद्भुत नजारा
ताज महोत्सव में शिल्प-कला का अद्भुत नजारा तो देखने को मिलेगा ही इसके साथ ही इस बार महिला सशक्तिकरण की झलक भी देखने को मिलेगी. ताज महोत्सव में पहली बार हॉट एयर बैलून से ताज के दर्शन हो सकेंगे. साथ ही बाइक और कार रैली का रोमांच भी मिलेगा.

रूट डायवर्जन
ताज महोत्सव  के लिए रूट डायवर्जन किया गया है. इस बार शिल्पग्राम जाने वाले रास्ते को ट्रैफिक फ्री किया जा रहा है. इसके साथ ही धांधूपुरा से शिल्पग्राम की ओर जाने वाले मार्ग को शाम पांच बजे के बाद बंद किया जा रहा है. 

कैसे करें टिकट बुकिंग
ताज महोत्सव के लिए टिकट की ऑनलाइन बुकिंग मेरा आगरा सिटी एप पर बुधवार से की जा सकती है. वहीं ग्यारह सीढ़ी पर फूड कोर्ट बनाए जाने के लिए स्टॉल लगाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. शिल्पग्राम में दस दिन होने वाले सभी कार्यक्रमों को बुक माय शो प्लेटफार्म पर लिस्ट कराने एवं ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. टिकट की कीमत 50 रुपये है.

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने की तैयारियों की समीक्षा 
मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने लघु सभागार में ताज महोत्सव आयोजन के संबंध में चल रहीं तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक की. ताज महोत्सव के अंतर्गत शिल्पग्राम, सदर, सूरसदन और ग्यारह सीढ़ी सहित सभी आयोजन स्थलों पर तैयार किये जा रहे कार्यक्रम मंच, स्टाल, सजावट और प्रवेश द्वार की डिजायन को देखा और ग्यारह सीढ़ी स्थल पर भी फूड कोर्ट और कार्यक्रम थीम पर आधारित सेल्फ़ी पॉइंट बनवाने के निर्देश दिये.  सभी स्थलों पर एक ही विशेष थीम पर आयोजन स्थल को तैयार करने, सेल्फी पॉइंट बनाने और आकर्षक लाइटिंग करने के निर्देश दिये गए. मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने संबंधित एजेंसी और विभागों को निर्देशि देते हुए कहा कि सभी स्थलों की तैयारियां 16 फरवरी को हर हाल में पूरी हो जानी चाहिए.  गुरुवार  को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने 17 से 27 फरवरी तक चलने वाले 10 दिवसीय महोत्सव की पत्रिका का विमोचन किया.

जगह-जगह एंटी रोमियो की टीम रहेगी तैनात 
ताज महोत्सव कार्यक्रम के दौरान किसी तरह का जाम नहीं लगे और लोगों को आवाजाही में परेशानी न हो.इसके लिए इन स्थलों पर समुचित पार्किंग और ट्रैफिक की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. शिल्पग्राम स्थल पर 10 TSI और 50 कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे. टीम में महिला कास्टेबल भी शामिल रहेगी. इसके अलवा जगह-जगह एंटी रोमियो की टीम तैनात रहेगी.

UP Weather Today: बसंत पंचंमी पर मौसम के बदले तेवर, यूपी के इन 20 जिलों में आंधी-बारिश के साथ गिरेंगे ओले

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लाखों श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी, सुरक्षा व्यवस्था के जरुरी इंतजाम
 

Trending news