हिंदू एक धोखा है... स्वामी प्रसाद मौर्य को सुनकर भड़के कांग्रेस के अजय राय, गुस्से में आकर कही ये बात
Advertisement

हिंदू एक धोखा है... स्वामी प्रसाद मौर्य को सुनकर भड़के कांग्रेस के अजय राय, गुस्से में आकर कही ये बात

Ajay Rai News: 2024 में कांग्रेस और सपा जैसी कई पार्टियां मिलकर भाजपा को चुनौती देने जा रही हैं लेकिन तमाम मुद्दों पर आम राय नहीं है. स्वामी प्रसाद मौर्य पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने अखिलेश को कार्रवाई करने की नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि पार्टी कहेगी तो फिर पीएम मोदी के खिलाफ लड़ूंगा. 

हिंदू एक धोखा है... स्वामी प्रसाद मौर्य को सुनकर भड़के कांग्रेस के अजय राय, गुस्से में आकर कही ये बात

Ajay Rai Ram Mandir: सीट बंटवारे से पहले एक बार फिर सपा और कांग्रेस आमने सामने हैं. इस बार स्वामी प्रसाद मौर्य के 'हिंदू धोखा है' वाले बयान पर राजनीति गरमा गई है. Zee Media से Exclusive बातचीत में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान (Swami Prasad Maurya On Hindu) को गलत बताया है. साथ ही राय ने अखिलेश यादव को स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ कठोर कार्रवाई की नसीहत भी दे डाली. उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म पर आप टिप्पणी नहीं कर सकते. आप राजनीतिक व्यक्ति हैं राजनीतिक रूप से राजनीतिक चीजों को कहिए लेकिन धर्म के बारे में जो बोल रहे हैं ये गलत बोल रहे हैं. अखिलेश यादव को उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करनी चाहिए. 

मौर्य बोले, हिंदू कोई धर्म नहीं
सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है, '... हिंदू एक धोखा है... वेसै भी 1995 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, यह जीवन जीने की एक शैली है. RSS प्रमुख मोहन भागवत ने भी दो बार कहा है कि हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं है बल्कि यह जीवन जीने की एक कला है. प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा है कि हिंदू धर्म कोई धर्म नहीं है... जब ये लोग ऐसे बयान देते हैं तो भावनाएं आहत नहीं होतीं लेकिन अगर यही बात स्वामी प्रसाद मौर्य कहते हैं तो पूरे देश में भूचाल मच जाता है.'

अखिलेश तक पहुंची शिकायत

दरअसल, स्वामी काफी समय से हिंदू देवी-देवताओं पर विवादित बयानबाजी देते आ रहे हैं. वह कभी हिंदू धर्म, कभी लक्ष्मी मां के चार हाथों पर तो कभी रामचरितमानस पर बोलकर विवादों में घिरते रहे हैं. रविवार को सपा की ब्राह्मण पंचायत में भी कुछ आपत्तियां जताई गई थीं. इस पर अखिलेश ने भी कहा है कि जाति-धर्म पर टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए। 

मोदी के खिलाफ फिर लड़ेंगे राय?

2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी में कांग्रेस के सीट बंटवारे पर अजय राय ने कहा कि संगठन को ताकतवर बनाना हमारा काम है. गठबंधन में कौन रहेगा और कितनी सीटें रहेंगी, ये राष्ट्रीय नेतृत्व का काम है. अजय राय खुद यूपी में किस सीट से चुनाव लड़ेंगे? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी ने 2014 और 2019 में मोदी के खिलाफ लड़ने को कहा तो ताल ठोक कर लड़ा. पार्टी जो निर्देश देगी उसका पालन होगा. राय ने कहा कि पार्टी का आदेश होगा तो निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ूंगा. 

क्या भाजपा राम मंदिर बनवा रही?

22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कांग्रेस के जाने पर बने असमंजस के बीच अजय राय ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या जाने की इच्छा जताई. बोले राम मंदिर हमारी आस्था का केंद्र है, अगर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में हमको बुलाएंगे तो निश्चित तौर पर हम जाएंगे. उन्होंने भाजपा पर राम मंदिर और लोगों की आस्था की मार्केटिंग का आरोप लगाया. राय ने कहा कि राम मंदिर क्या भाजपा का है या भाजपा बनवा रही है? सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है उस नाते वो मंदिर बन रहा है. उन्होंने कहा कि भाजपा उसकी मार्केटिंग कर रही है. मंदिर आस्था का केंद्र है और आस्था की मार्केटिंग नहीं होती.

मंदिर अब मुद्दा नहीं...

2024 चुनाव में राम मंदिर की भूमिका पर अजय राय ने बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि राम मंदिर अब मुद्दा नहीं रहा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मंदिर बनाया जा रहा है. भाजपा अब नए मुद्दे की तलाश में भटक रही है और नया मुद्दा तलाश रही है. भारतीय जनता पार्टी का काम है धर्म के नाम पर बांटना और लोगों के बीच में नफरत फैलाना लेकिन लोगों के बीच में भाईचारा खत्म होने वाला नहीं है. राहुल गांधी जी पैगाम दे चुके हैं. उन्होंने कांग्रेस को सबको साथ लेकर चलने वाली पार्टी बताया. 

उत्तराखंड में UCC पर बोले

UCC के उत्तराखंड में जल्द लागू होने के बयान पर अजय राय ने भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने यूसीसी को चुनावी जुमला बताया और कहा कि लोकसभा चुनाव आ गया तो वहां UCC करेंगे और यहां कुछ और... जनता के बीच में काम करो... महंगाई और बेरोजगारी चरम पर जा रही है. नौजवान स्मोक बम लेकर पार्लियामेंट में घुस रहे हैं, ये सब छोड़ो जनता के बीच में रहकर जनता का काम करो. 

मसूद और कृष्णम पर सीधी बात

इमरान मसूद के एक वायरल वीडियो पर उन्होंने कहा कि यूपी जोड़ो यात्रा सबको भाईचारे के साथ गले लगाते हुए बढ़ रही है. वीडियो में मसूद एक युवक को झापड़ मारते दिख रहे हैं. मसूद के समर्थन में उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति की इमेज खराब करने और राजनीतिक रूप से कमजोर करने के लिए ये सब किया जा रहा है. कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम के अखिलेश यादव पर दिए बयान से अजय राय ने किनारा किया. उन्होंने इसे प्रमोद कृष्णम का निजी एवं व्यक्तिगत बयान बताया. 

Trending news