China Spy: UP में चीनी जासूसों को शरण देने वालों से पूछताछ जारी, छापे में मिली थी नोट गिनने वाली मशीन
Advertisement
trendingNow11222996

China Spy: UP में चीनी जासूसों को शरण देने वालों से पूछताछ जारी, छापे में मिली थी नोट गिनने वाली मशीन

Chinese Spy arrest: इसी महीने की 11 जून को नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी क्षेत्र में एसएसबी ने दो चीनी नागरिकों लु लैंग और तो यूं हेलंग को पकड़ा था. अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है.

China Spy: UP में चीनी जासूसों को शरण देने वालों से पूछताछ जारी, छापे में मिली थी नोट गिनने वाली मशीन

Chinese Nationals arrest from Noida: उत्तर प्रदेश (UP) के गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा (Noida) में चीनी जासूसों (Chinese Spy) को शरण देने के आरोप में थाना बीटा-2 पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक सु-फाई और उसकी महिला मित्र पेटख रेनूओ को पुलिस ने शुक्रवार को तीन दिन की रिमांड पर लिया. इन दोनों से पूछताछ की जा रही है.

गुप्त ठिकाने में पूछताछ 

नोएडा सिटी की डीसीपी पुलिस (जोन III) श्रीमती मीनाक्षी कात्यान ने बताया कि दोनों आरोपियों से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), आर्मी इंटेलिजेंस (Army Inteligence), नागरिक पुलिस तथा क्षेत्रीय इंटेलिजेंस के अधिकारी गहनता से पूछताछ कर रहे हैं. आरोपियों से एक सीक्रेट लोकेशन पर पूछताछ की जा रही है. सूत्र बताते हैं कि पूछताछ में कई अहम जानकारियां मिली हैं.

ये भी पढे़ं- Spying: हैकिंग के बाद अब कॉफी मशीन से जासूसी कर रहा चीन? चौंकाने वाला किया गया दावा

नोट गिनने वाली मशीन मिली

इस मामले में पुलिस हर रोज नया खुलासा कर रही है. पुलिस ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के घरबरा गांव स्थित चीनी नागरिकों के लिए बनाए गए गेस्ट हाउस में बैंक में प्रयोग होने वाली नोट गिनने की तीन मशीनें मिली हैं.

ये भी पढे़ं- अग्निपथ' का विरोध: बिहार में डिप्‍टी CM के घर पर हमला, फूंकी गईं ट्रेनें; जानिए 10 लेटेस्‍ट अपडेट

इसके बाद जांच नेपाल के रास्ते भारत आने वाली नकली करेंसी की तरफ भी घूम गई है. नोट गिनने की मशीन मिलना इस ओर इशारा कर रहा है कि अड्डे पर मोटी नकद रकम आती-जाती थी.

सीसीटीवी कैमरों से होगा खुलासा

इस मामले में तीन दिन से सीसीटीवी कैमरों का डीवीआर तलाश रही पुलिस को सफलता मिली है. डीवीआर पुलिस को मिल गया है. विशेषज्ञ को बुलाकर डीवीआर का डाटा रिकवर करवाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- WTO MEET: विश्व व्यापार संगठन में अबकी बार भारत ने सेट किया एजेंडा, मिली बड़ी सफलता

यहां से धरे गए आरोपी

बता दें कि इसी महीने की 11 जून को नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी क्षेत्र में एसएसबी ने दो चीनी नागरिकों लु लैंग और तो यूं हेलंग को पकड़ा था. दोनों आरोपी 15 दिन तक ग्रेटर नोएडा के घरबरा स्थित एक गेस्ट हाउस व जेपी ग्रींस सोसायटी में रुके थे. दोनों को भारत में पनाह चीनी नागरिक सु फाइ व उसकी महिला मित्र नगालैंड निवासी पेटेख रेनुओ ने दी थी.

देश की सुरक्षा को था खतरा

पनाह देने वालों को ग्रेनो पुलिस ने पकड़ा तो पता चला कि अवैध रूप से सु फाइ भारत में रह रहा है. जबकि उसका वीजा तो साल 2020 में ही खत्म हो गया था. सु फाइ से कई फर्जी दस्तावेज बरामद हुए जो कि देश की सुरक्षा में सेंध लगा रहे थे. पुलिस को जांच में पता चला है कि जहां पर चीनी नागरिक ठहरे थे, वह गेस्ट हाउस अनैतिक कार्यों के लिए कुख्यात है.

(इनपुट न्यूज़ एजेंसी भाषा के साथ)

Trending news