Covid 19: वैक्सीन की 3 डोज लेने वालों पर भी अटैक कर रहा ये वैरिएंट, इन मरीजों पर है ज्यादा खतरा
Advertisement

Covid 19: वैक्सीन की 3 डोज लेने वालों पर भी अटैक कर रहा ये वैरिएंट, इन मरीजों पर है ज्यादा खतरा

Corona Effect: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 3641 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल एक्टिव मामलों की संख्या 20,219 हो गई है. 1 दिन में 11 मौतें भी रिकॉर्ड की गई है. यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल में केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं.

Covid 19: वैक्सीन की 3 डोज लेने वालों पर भी अटैक कर रहा ये वैरिएंट, इन मरीजों पर है ज्यादा खतरा

Corona Cases In India: भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस विषय को लेकर चिकित्सक भी काफी चिंतित हैं. वहीं, डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी जारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 3641 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल एक्टिव मामलों की संख्या 20,219 हो गई है. 1 दिन में 11 मौतें भी रिकॉर्ड की गई है. यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल में केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. वहीं महाराष्ट्र में तीन, दिल्ली, केरल, कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक मौत दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि ये ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट है, जिसके 60% से अधिक मामले सामने आए हैं.

ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट बढ़ा रहा खतरा
भारतीय सार्स-कोव-2 जिनोमिक्स कंसोरटियम लेब्रोरेट्री के एक मेंबर ने बताया कि देश में 25 से 30% मामले केवल XBB वैरिएंट और उसके सब वैरिएंट के हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 27 फरवरी से लेकर 26 मार्च 2023 तक देश में बढ़ रहे कोविड के मामलों पर कहा है कि भारत में बढ़ रहे कोरोना केसेस के पीछे ओमीक्रॉन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट XBB.1.16 है. ये वैरिएंट मरीजों पर तेजी से अटैक करता है. कभी-कभी इस वैरिएंट के लक्षण भी शरीर में नहीं दिखाई देते हैं.

ये लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित
एक रिपोर्ट में सामने आया है कि इस वैरिएंट से वह लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, जो लोग पहले से किसी न किसी बीमारी की चपेट में है. कोरोना के बढ़ते मामलों पर अध्ययन किया जाए तो अधिकतर मामलों में XBB वैरिएंट के अलग-अलग सब वैरिएंट के ही हैं. ये सभी मामले ब्रेकथ्रू इंफेक्शन है. यानी कि लोगों ने वैक्सीन की बूस्टर डोज भी ली है. इसके बाद भी वह लोग संक्रमित हो रहे हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि लोगों ने दो खुराक ली है या फिर 3, क्योंकि ये वैक्सीनेशन करा चुके लोगों पर भी अटैक कर रहा है, लेकिन जिन लोगों ने बूस्टर डोज लगवा रखी है उन लोगों के अंदर ये वैरिएंट गंभीरता से वृद्धि नहीं करता है. लेकिन ऐसे में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. इस बात का ख्याल रखें कि ये वैरिएंट सभी राज्यों में फैल चुका है.

140 प्रतिशत तेजी से फैल रहा है
डब्ल्यूएचओ के वैक्सीन सेफ्टी नेट के सदस्य, इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के पूर्व संयोजक और मंगला हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर बिजनौर के कंसलटेंट डॉ. विपिन एम विशिष्ट के मुताबिक XBB.1.16, XBB.1.5 वैरिएंट की अपेक्षा 140% तेजी से वृद्धि करता है, जो इसे और अधिक आक्रामक बना देता है. इस वैरिएंट में तीन अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन E180V, K478R, S486P हैं. कोविड वायरस के नए म्यूटेशन इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news