central vista Inauguration: सेंट्रल दिल्ली जा रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें, वरना ट्रैफिक में गुजारने पड़ेंगे कई घंटे
Advertisement

central vista Inauguration: सेंट्रल दिल्ली जा रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें, वरना ट्रैफिक में गुजारने पड़ेंगे कई घंटे

Traffic Advisory Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेंट्रल विस्टा रीडेवेलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक एक स्ट्रेच ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे. इसमें राज्यवार फूड स्टॉल, चारों ओर हरियाली के साथ लाल ग्रेनाइट पत्थर से पैदल यात्रियों के लिए बना पथ, वेंडिंग जोन, पार्किंग स्थल और चौबीसों घंटे सुरक्षा की व्यवस्था होगी. 

central vista Inauguration: सेंट्रल दिल्ली जा रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें, वरना ट्रैफिक में गुजारने पड़ेंगे कई घंटे

 Central Vista Avenue Inauguration: इंडिया गेट सर्कल में सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन समारोह के मद्देनजर गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट, पटियाला हाउस कोर्ट समेत कई रास्ते भी बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस को आशंका है कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के उद्घाटन के बाद भारी संख्या में लोग वहां जमा हो सकते हैं, लिहाजा इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है. ट्रैफिक पुलिस ने घोषणा में कहा कि शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक कई सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा, ताकि बच्चे और पैदल यात्री सुरक्षित रहें और ट्रैफिक भी नई दिल्ली जिले में सुचारू रूप से चलता रहे. लोग इंडिया गेट से मानसिंह रोड पर भी नहीं जा सकेंगे. सेंट्रल विस्टा का उद्घाटन समारोह सी-हेक्सागन में होने वाला है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में वीवीआईपी और गणमान्यों के शामिल होने की उम्मीद है. 20 महीने से बंद होने के बाद यह पूरा रास्ता आम पब्लिक के लिए 9 सितंबर से खोल दिया जाएगा.  

कहां रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन

तिलक मार्ग (सी-हेक्सागन से भगवान दास रोड क्रॉसिंग तक), पुराना किला रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड तक), शेरशाह रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड तक) जैसी सड़कों से यातायात को डायवर्ट किया जाएगा. 

डॉ. जाकिर हुसैन मार्ग (सी-हेक्सागन से सुब्रमण्यम भारती मार्ग क्रॉसिंग तक), पंडारा रोड (सी-हेक्सागन से सुब्रमण्यम भारती मार्ग क्रॉसिंग तक), शाहजहां रोड (सी-हेक्सागन से क्यू-पॉइंट तक), अकबर रोड (सी- हेक्सागोन से राउंडअबाउट मानसिंह रोड), अशोक रोड (सी-हेक्सागन से आर/ए जसवंत सिंह रोड तक)

एडवाइजरी में कहा गया, केजी मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक), कॉपरनिकस मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक) पर ट्रैफिक शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक बंद रहेगा. 

दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी में कहा कि टूव्हीलर्स, थ्रीव्हीलर्स और फोर व्हीलर्स वाले यात्री एडवांस में अपनी यात्रा प्लान कर लें और डब्ल्यू-पॉइंट, मथुरा रोड, अशोक रोड, क्यू-पॉइंट, पृथ्वी राज रोड, अकबर रोड, सुब्रमण्यम भारती, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, राजेश पायलट मार्ग जैसे रास्तों पर जाने से बचें.

इसी तरह, राउंडअबाउट विंडसर प्लेस, राउंडअबाउट द क्लैरिज होटल, मान सिंह रोड, राउंडअबाउट एमएलएनपी, जनपथ, फिरोज शाह रोड, राउंडअबाउट मंडी हाउस और सिकंदरा रोड जैसे पॉइंट्स पर भारी ट्रैफिक हो सकता है. 

एडवाइजरी यह ध्यान में रखकर जारी की गई है कि सेंट्रल विस्टा के उद्धाटन समारोह के बाद काफी संख्या में पैदल यात्री यहां आएंगे. बसों के लिए डायवर्जन शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक रिंग रोड क्रॉसिंग पर मोती बाग, रिंग रोड पर भीकाजी कामा पैलेज, लोधी फ्लाईओवर का साउथ फुट, आईटीओ, आईपी फ्लाईओवर-विकास मार्ग, रिंग रोड-यमुना बाजार, तीस हजारी-आर/ए मोरी गेट जंक्शन, पंचकुइयां रोड (दयाल चौक), एम्स फ्लाईओवर, एसबीएम-मथुरा रोड, नीला गुंबद, आश्रम चौक, एनएच-24-रिंग रोड, रिंग रोड-आईएसबीटी, आईएसबीटी-टी पॉइंट, धौला कुआं पर रहेगा. 

क्या खास है?

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेंट्रल विस्टा रीडेवेलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक एक स्ट्रेच ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे. इसमें राज्यवार फूड स्टॉल, चारों ओर हरियाली के साथ लाल ग्रेनाइट पत्थर से पैदल यात्रियों के लिए बना पथ, वेंडिंग जोन, पार्किंग स्थल और चौबीसों घंटे सुरक्षा की व्यवस्था होगी. वह इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. इस प्रोजेक्ट में एक नया संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय, तीन किलोमीटर के राजपथ का कायाकल्प, नया प्रधानमंत्री आवास, ऑफिस और एक नए उपराष्ट्रपति एन्क्लेव का निर्माण शामिल है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news