क्या आप जानते हैं कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा कहां है?
Advertisement
trendingNow1635372

क्या आप जानते हैं कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा कहां है?

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा यानी स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी गुजरात में है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा कहां है? 

स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा

सूरत: विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा यानी स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी गुजरात में है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा कहां है? आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की सबसे छोटी प्रतिमा भी गुजरात में ही है. 

इस प्रतिमा का वजन एक ग्राम भी नहीं है. इस प्रतिमा को वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया से नवाजा गया है. सबसे खास बात है कि यह प्रतिमा 3D तकनीक से बनाई गई है. सूरत की एक 3D एनीमेशन बनाने वाली कंपनी ने रेसीन मैटेरियल से 13एमएम की विश्व की सबसे छोटी स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी की मूर्ति बनाई है. 

यह छोटी सी रिप्लिका केवल 30 मिनट में बनाई गई है. इसे बनाने पर उस समय विचार किया गया जब विश्व की सबसे ऊंची और विशाल प्रतिमा गुजरात में स्थापित की गई.

अल्ट्रावायलेट लेसर की मदद से इस पर बारीकी से ध्यान दिया गया. यह प्रतिमा इतनी छोटी है कि सामान्य आंखों से देख पाना भी मुश्किल है. लेकिन 3D इफेक्ट होने के कारण यह हूबहू स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी की तरह लगती है. 

सरदार बल्लभ भाई पटेल के देशप्रेम और उनके समर्पण को ध्यान में रखते हुए स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी बनाई गई थी और इसी उद्देश्य से सबसे छोटी प्रतिमा भी गुजरात के सूरत शहर में बनाई गई. 

वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के बाद अब गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस प्रतिमा के शामिल होने की तैयारी शुरू कर दी गई है. 

Trending news