Taj Mahal का दीदार करने के दौरान परवेज मुशर्रफ ने गाइड से पूछी थी ऐसी बात, आप भी जानें क्या थे उनके सवाल
Advertisement

Taj Mahal का दीदार करने के दौरान परवेज मुशर्रफ ने गाइड से पूछी थी ऐसी बात, आप भी जानें क्या थे उनके सवाल

Taj Mahal के दीदार के बाद परवेज मुशर्रफ ने गाइड से पूछा कि 'इसकाे किसने तैयार किया था और यहां पर आने का सबसे अच्छा समय कब हाेता है'.

फाइल फोटो

Parvez Musharraf news: परवेज मुशर्रफ 2001 में भारत दौरे के दौरान ताजमहल का दीदार करने पहुंचे थे. वह ताजमहल को देखकर काफी प्रभावित हुए और उसकी सुंदरता पर जमकर तारीफ की थी.  माेहम्मद 2001 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) में आगरा सरकर के अधीक्षण पुरातत्वविद थे. उस समय मुशर्रफ ने आगरा शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा किया था. बीते रविवार को दुबई के एक अस्पताल में परवेज मुशर्रफ का 79 वर्ष में निधन हो गया.

ताजमहल की एक-एक बारीकियों को देखा

माेहम्मद ने बताया कि ताजमहल का दीदार उन्होंने बहुत अच्छे से किया था. एक-एक चीजों पर उन्होंने बारीकी से जानकारी ली. उन्होंने हर एक पहलुओं को जानने की कोशिश की. अंदर से लेकर बाहर तक की डिजाइनों को उन्होंने बहुत पसंद किया था.

ताजमहल आने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

परवेज मुशर्रफ ने मोहम्मद से पहले पूछा कि यह ताजमहल किसने बनाया? इस पर मोहम्मद ने बताया कि डिजाइन उस्ताद अहमद लाहौरी ने तैयार की थी जो कि पाकिस्तान के लाहौर से तालुकात रखते थे. इसके बाद उन्होंने स्मारक के ऑप्टिकल भ्रम के बारे में जानकारी कि वह इस चीज को देखकर काफी प्रभावित हुए थे.

इसके बाद उन्होंने पूछा कि ताजमहल आने का सबसे अच्छा समय कौन सा होता है? इस पर मोहम्मद ने कहा कि ताजमहल अलग-अलग चीजों की सुंदरता के लिए जाना चाहता है. डूबता हुआ सूरज सफेद पत्थर पर पड़ता है तो एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. मोहम्मद ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि शाहजहां और मुमताज महल का विवाह समारोह लाहौर के किले में आयोजित किया गया था. जो मुगल सम्राट का जन्म स्थान भी है. यह सुनकर उन्हें काफी अच्छा लगा. मोहम्मद को मुशर्रफ को ताजमहल की सुंदरता दिखाने के लिए अधिकारी टूर गाइड बनाया गया था. मोहम्मद 2012 में एएसआई के क्षेत्रीय निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हो चुके है.

ताजमहल से हुए थे काफी प्रभावित

पूरा ताजमहल घूमने के बाद परवेज मुशर्रफ तारीफ करते नहीं थक रहे थे. उन्होंने वहां पर काम करने वाले कारीगरों और डिजाइन को तैयार करने वाले की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने कहा था वाकई में ताजमहल घूमने वाली जगह है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news