Super Blue Moon: इस दिन खास नजारे को आंखों में करें कैद, ऐसे कर सकते हैं सुपर ब्लू मून का दीदार
Advertisement
trendingNow11846228

Super Blue Moon: इस दिन खास नजारे को आंखों में करें कैद, ऐसे कर सकते हैं सुपर ब्लू मून का दीदार

How to watch Super Blue Moon:  चांद पर ना जाने गीत और गाने लिखे गए होंगे. अक्सर किसी की खूबसूरती की तुलना भी चांद से होती है. इन सबके बीच 30 अगस्त का दिन पूरी दुनिया के लिए खास है. उस खास दिन चांद अपने सबसे बड़े रूप में नजर आने वाला है जिसे सुपर ब्लू मून नाम दिया गया है.

Super Blue Moon: इस दिन खास नजारे को आंखों में करें कैद, ऐसे कर सकते हैं सुपर ब्लू मून का  दीदार

Super Blue Moon 2023:  अगर आप चांद के दीदार के शौकीन हैं तो 30 अगस्त खास दिन साबित होने वाला है. इस दिन अद्भुत खगोलीय घटना का गवाह बन सकते हैं. 30 अगस्त को दिखाई देना वाला फुल मूल ना सिर्फ ब्लू मून है बल्कि इसे सुपर ब्लू मून बताया जा रहा है. किसी भी महीने में सेकेंड फुल मून को ब्लू मून कहते हैं, सामान्य तौर पर हर महीने एक फुल मून होता है. नासा के मुताबिक शाम ढलने के 30 मिनट बाद ब्लू मून नजर आएगा. इसका आकार फुल मून से ना सिर्फ बड़ा होगा बल्कि चमकदार भी होने वाला है.

क्या होता है ब्लू मून

जब किसी महीने में दो फुल मून नजर आते हैं तो उनमें से एक को ब्लू मून कहते हैं. इसका संबंध रंग से नहीं है. चांद, नीला नहीं बल्कि नारंगी रंग में ही नजर आएगा. नासा के मुताबिक सीजनल ब्लू मून किसी भी सीजन में तीसरा फुल मून होता है. किसी भी महीने के दूसरे फुल मून को ब्लू मून का दर्जा दिया गया है. अब इसका दीदार कब कर सकते हैं. 

भारत में कब आएगा नजर

भारत में 30 अगस्त को रात 8 बजकर 37 मिनट पर ब्लू मून नजर आने लगेगा. इस वक्त इसकी चमक में भी इजाफा होगा. बुधवार को चंद्रमा का उदय गुरुवार की तुलना में थोड़ा पहले होगा. अगर दुनिया के दूसरे देशों की बात करें तो लंदन में यह  समय 8 बजकर चार मिनट, न्यूयॉर्क में शाम सात बजकर 45 मिनट. लॉस एंजिल्स में यह समय शाम को 7 बजकर 36 मिनट होगा. सुपर ब्लू मून का दीदार आप बिना दूरबीन के भी कर सकते हैं. अगर आप किसी खुले मैदान में पहुंच जाएं तो शानदार नजारा दिखेगा. अगर शाम के समय आसमान में बादल छाए रहेंगे को सुपर ब्लू मून का दीदार करना मुश्किल होगा.

Trending news