Women Reservation: महिलाओं के हक के लिए मैदान में OP राजभर, आधी आबादी के खातिर सरकार के सामने रखी ये मांग
Advertisement

Women Reservation: महिलाओं के हक के लिए मैदान में OP राजभर, आधी आबादी के खातिर सरकार के सामने रखी ये मांग

OP Rajbhar's Statement: ओपी राजभर (OP Rajbhar) ने सरकार से मांग की है कि महिलाओं को शिक्षा, रोजगार समेत हर सेक्टर में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए. ये बात उन्होंने 'महिला हक-अधिकार महारैली' में कही.

ओपी राजभर ने की महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की मांग

OP Rajbhar On Reservation: सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के चीफ और पूर्व कैबिनेट मंत्री ओपी राजभर (OP Rajbhar) महिलाओं के हक के लिए मैदान में उतर आए हैं. उत्तर प्रदेश (UP) के मऊ (Mau) में एक रैली के दौरान ओपी राजभर ने आधी आबादी के लिए राजनीति, एजुकेशन और रोजगार सहित हर सेक्टर में 50 फीसदी आरक्षण की मांग की. ओपी राजभर ने कहा कि महिलाओं का जब तक समुचित सम्मान नहीं होगा, समाज का विकास तब तक नहीं हो सकता. ओपी राजभर ने मऊ में एसबीएसपी की तरफ से आयोजित 'महिला हक-अधिकार महारैली' में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की आवाज उठाई.

महिलाओं के लिए की 50% आरक्षण की मांग

पूर्व कैबिनेट मंत्री ओपी राजभर ने कहा कि लोग इस बात को समझें कि 50 फीसदी आबादी जब महिलाओं की है तो 50 फीसदी हिस्सेदारी भी उनको मिलनी चाहिए. यही नारा बुलंद करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार और चुनाव आयोग, लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 50 फीसदी सीटों पर आरक्षण देने के लिए कानून बनाएं. ज्यादा से ज्यादा महिलाएं जब विधानसभा और संसद में पहुंच जाएंगी तो वे अपने अधिकार का कानून खुद ही बना लेंगी.

बेटियों को दी जाए निशुल्क शिक्षा

ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में 50 फीसदी सीटें बेटियों के लिए आरक्षित होनी चाहिए. इसके अलावा उनको मुफ्त में शिक्षा दी जाए. बेटियां और बहनें पढ़-लिखकर ऊंचे पदों पर बैठें. नौकरियों में भी महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए. राजभर ने दावा किया कि उनकी पार्टी महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के खातिर प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि समाज में महिलाओं का सम्मान जब तक नहीं होगा तब तक किसी समाज का विकास नहीं होगा.

यूपी में पूर्ण शराबबंदी की मांग

राजभर ने आगे कहा कि भारतीय शास्त्रों में भी इस बात जिक्र है कि जहां नारियों की पूजा होती है वहीं देवता निवास करते हैं. राजभर ने यूपी में शराबबंदी की मांग भी की. उन्होंने कहा कि महिलाओं को घरेलू हिंसा और उत्पीड़न से मुक्ति दिलाने के लिए यूपी में भी बिहार-गुजरात जैसी शराबबंदी होनी चाहिए. उनकी पार्टी इसके लिए हर स्तर पर जुटी हुई है. अगर जरूरत पड़ी तो पूर्ण शराबबंदी के लिए बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

(इनपुट- भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news