Republic day 2023: 26 जनवरी को खास बनाने के लिए वायुसेना का ऐसा है प्‍लान, ये स्‍पेशल विमान होगा शामिल
Advertisement
trendingNow11540413

Republic day 2023: 26 जनवरी को खास बनाने के लिए वायुसेना का ऐसा है प्‍लान, ये स्‍पेशल विमान होगा शामिल

Fly Past Republic Day Parade: रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, 26 जनवरी के फ्लाईपास्ट समारोह में 50 विमान शामिल होने वाले हैं. जिसमें एक विमान नौसेना का भी शामिल होगा. इसकी खास बात यह है कि इसे पहली और शायद आखिरी बार शामिल किया जा रहा है.    

 

फाइल फोटो

26 January kartavya path: कुछ ही दिनों में गणतंत्र दिवस आने वाला है. देश की राजधानी में तो तैयारियां जोरों शोरों से शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में इस साल का रिपब्लिक डे बहुत ही खास होने वाला है. इंडियन एयर फोर्स के सीनियर ऑफिसर ने बताया है कि इस समारोह में कुल 50 विमान शामिल होने वाले हैं. इसमें इस बार नौसेना का IL 38 भी शामिल होगा. इसकी खास बात यह है कि इसे पहली और शायद आखिरी बार ही शामिल किया जाएगा. उन्होंने इस विमान के बारे में बताया है कि IL 38 भारतीय नौसेना का समुद्री टोही विमान है. जो पिछले 42 सालों से नौसेना में शमिल है.

ये विमान आखिरी बार होगा प्रदर्शित 

एजेंसी की खबरों के अनुसार, भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया है कि IL 38 गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पहली और शायद आखिरी बार ही प्रदर्शित होगा. इसमें कुल 50 विमान शामिल होंंगे. उन्होंने बताया है कि इन 50 विमानों में से चार सेना के विमान भी होंगे.

IAF ने झांकी का किया अनावरण 

प्रेस कांफ्रेस में भारतीय वायु सेना की तरफ से बताया गया है कि IAF की झांकी का एक मॉडल भी होगा. इसे 26 जनवरी की परेड में प्रदर्शित किया जाएगा. आपको बता दें कि पिछले साल राजपथ का नाम बदल दिया गया था, उसके बाद इस औपचारिक मुख्य मार्ग पर यह पहला गणतंत्र दिवस होगा.

मिस्र का सैन्य दल भी लेगा हिस्‍सा 

इस समारोह में मिस्र का सैन्य दल भी हिस्सा लेने वाला है. विदेश मंत्रालय की तरफ से नवंबर में बताया गया था कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. मंत्रालय के बयान में यह बात भी कही गई थी कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि अरब गणराज्य मिस्र के कोई राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्‍ट होंगे. 

आप भी कर सकते हैं बुकिंग 

इस समारोह के लिए ऑनलाइन टिकट बुक किए जा रहे हैं. आप भी इस वेबसाइट (amantarn.mod.gov.in ) पर विजिट कर सकते हैं. आप यहां टिकटों की खरीदारी के अलावा निमंत्रण पत्र, प्रवेश पत्र और कार पार्किंग लेबल भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news