Rajya Sabha Election: क्या है कांग्रेस का प्लान? सोनिया गांधी को भेज सकती है राज्यसभा; रघुराम राजन के नाम की भी चर्चा
Advertisement
trendingNow12106413

Rajya Sabha Election: क्या है कांग्रेस का प्लान? सोनिया गांधी को भेज सकती है राज्यसभा; रघुराम राजन के नाम की भी चर्चा

Rajya Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है और इसके लिए 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

Rajya Sabha Election: क्या है कांग्रेस का प्लान? सोनिया गांधी को भेज सकती है राज्यसभा; रघुराम राजन के नाम की भी चर्चा

Congress plan for Rajya Sabha Election: 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा हो गई है और चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 27 फरवरी की तारीख तय की है. चुनाव के लिए बीजेपी और टीएमसी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. इस बीच खबर है कि कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी और आरबीाई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को राज्यसभा भेज सकती है. हालांकि, अब तक पार्टी की तरफ को आधिकारिक तौर पर कुछ भी ऐलान नहीं किया गया है.

क्या है कांग्रेस का प्लान?

लोकसभा चुनाव के लिए अब 2 महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में अब तक यह सामने नहीं आया है कि कांग्रेस का प्लान क्या है. राज्यसभा सीट के लिए सोनिया गांधी का नाम आने के बाद चर्चा होने लगी है कि आखिर लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी की जगह रायबरेली सीट से कांग्रेस किसको उतारेगी. दरअसल, रायबरेली लोकसभा सीट गांधी परिवार की विरासत वाली रही है और सोनिया गांधी से पहले गांधी परिवार के कई चेहरे इस सीट से जीतकर लोकसभा पहुंच चुके हैं.

सोनिया गांधी को क्यों राज्यसभा भेजना चाह रही कांग्रेस?

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस पार्टी में चर्चा है कि सोनिया गांधी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा जा सकती हैं. पार्टी सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य कारणों से सोनिया गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. वो राज्यसभा संसद में बने रहने के अलावा कुछ अन्य तार्किक मुद्दों में भी मदद करेंगी. इसके साथ ही प्रियंका गांधी के नाम की भी चर्चा है और कहा जा रहा है कि वह राज्यसभा के लिए हिमाचल प्रदेश से एक संभावित विकल्प हैं.

रघुराम राजन के नाम की भी चर्चा

ऐसी अटकलें तेज हैं कि सोनिया गांधी के साथ ही कांग्रेस पार्टी आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को भी राज्यसभा भेज सकती है. हालांकि, रघुराम राजन को राज्यसभा में जगह मिलने पर सस्पेंस बरकरार है और पार्टी ने अब तक उनके नाम को कंफर्म नहीं किया है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि वह महाराष्ट्र या कर्नाटक से संभावितों की सूची में हैं. कांग्रेस पार्टी सोमवार (12 फरवरी) को राज्यसभा के लिए अपनी सूची को अंतिम रूप दे सकती है.

27 फरवरी को होगी राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी और सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. वोटिंग के बाद इसी दिन चुनाव के नतीजों का ऐलान किया जाएगा. उम्मीदवारों के नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. राज्यसभा में सीटों की कुल संख्या 245 हैं और इनमें से 233 सीटों पर अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव होते हैं. जबकि, 12 सदस्यों को राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं.

Trending news