उदयपुर: किचड़ में होकर गुजर रहा देश का भविष्य...जानिए क्यों
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1254740

उदयपुर: किचड़ में होकर गुजर रहा देश का भविष्य...जानिए क्यों

कूण से मालों का गुडा तक दोपहिया वाहन मुश्किल से पहुंच पाते हैं, वहीं चार पहिया वाहनों के लिए पहुंच पाना असंभव है.

खस्ताहाल सड़क

Udaipur: उदयपुर आदिवासी अंचल लसाडिया उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत मानपुरियो का गुडा में आजादी के 7 दशक बाद भी कई गाँवों में सड़क तो दूर, गांव में जाने के लिए रास्ते सही ढंग से नहीं बन पाए हैं. उबड खाबड़ रास्तों से ही ग्रामीणों के साथ स्कूली बच्चों को भी इन खराब रास्तों से गुजरना पड़ रहा हैं. इस दौरान विद्यार्थियों को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं. लसाडिया उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत मानपुरियो का गुडा के राजस्व गाँव मालो का गुडा में जहां के रास्तो की स्थिति के बारे में जानकर हर कोई हैरान है. कूण कस्बे के खाई मंगरी से मालो का गुडा होते हुए सरगना तलाई जाने वाले रास्ते की हालत बेहद खराब है और बारिश में ज्यादा स्थिति नाजुक बन जाती है. रास्ता कई जगह उबड खाबड़ हो गया है. 

रास्ते में कहीं कही पुलियां टूट चुके हैं, जिससे बारीश में ग्रामीणों व विद्यार्थियों को पुलिया के पानी में होकर निकलना पडता है. ग्रामीणों ने बताया कि डामरीकरण सड़क की मांग बहुत पुरानी है, मांग को लेकर पूर्व में कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधि, विधायक, सांसद, जिला कलेक्टर को सड़क बनाने के लिए ज्ञापन सौंपा गया है, लेकिन हर बार सिर्फ आश्वासन मिला सड़क नहीं. ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर की रात्रि चौपाल में सड़क का मुद्दा उठाया था, कागजों में सड़क बनी भी पर हकीकत में नहीं.

बिमार और गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ी मुश्किल 

कूण से मालों का गुडा तक दोपहिया वाहन मुश्किल से पहुंच पाते हैं, वहीं चार पहिया वाहनों के लिए पहुंच पाना असंभव है. ग्रामीणों ने बताया कि दुपहिया वाहन चालक बड़ी मुश्किल भरे रास्ते से आ जाते हैं, परन्तु बिमार व गर्भवती महिलाओं के लिए अस्पताल जाने के लिए चार पहिया वाहन से आना असंभव हो जाता हैं. ऐसे में बिमार व्यक्ति व गर्भवती महिलाओं को चारपाई पर लेकर कूण जाना पड़ता हैं.

बारिश में आने जाने में होती है कठिनाई

ग्रामीणों ने बताया कि रास्ते में मिट्टी व पत्थर होने से बारिश में मिट्टी किचड़ हो जाता है, जिससे राहगीरों के किचड़ में गिरने की आशंका रहती है. ग्रामीणों ने बताया कि कई बार बाइक सवार किचड़ में गिर जाते हैं, वहीं स्कूल जाने के लिए विद्यार्थियों को भी बारिश में होने वाले किचड़ से होकर गुजरना पड़ता है.

उपचुनाव में सिर्फ वोट के लिए मिला आश्वासन

धरियावद विधानसभा के उपचुनाव में सभी दलो के नेता वोट मांगने पहुंचे तब ग्रामीणों ने डामर सड़क की मांग की पर तब ये ही कहा कि चुनाव जीतने के बाद सड़क बन जायेगी, परन्तु चुनाव जीतने के बाद नेता जी ने वापस मुड़ के भी नहीं देखा. उपचुनाव में मौजूदा सरकार के भी कई मंत्री गांव में आए पर सिर्फ आश्वासन देकर चले गये. 

 Reporter- Avinash Jaganawat

यह भी पढ़ें- मानसून आगमन बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट Weather Update Rain Alert Rajasthan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news