Sahi Holi 2023: उदयपुर में सिटी पैलेस की रॉयल होली, इसे देखने विदेशों से आते हैं लोग
Advertisement

Sahi Holi 2023: उदयपुर में सिटी पैलेस की रॉयल होली, इसे देखने विदेशों से आते हैं लोग

Sahi Holi 2023: उदयपुर की शाही होली यानी ‘धुलंडी’ भी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. इस दिन शाही परिवार के वंशज होली उत्सव मनाने के लिए शाही महल में एकत्रित होते हैं.  उदयपुर, राजस्थान में होली का जश्न मथुरा और वृंदावन से कम नहीं है.

Sahi Holi 2023: उदयपुर में सिटी पैलेस की रॉयल होली, इसे देखने विदेशों से आते हैं लोग

Sahi Holi 2023: उदयपुर की शाही होली यानी ‘धुलंडी’ भी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. इस दिन शाही परिवार के वंशज होली उत्सव मनाने के लिए शाही महल में एकत्रित होते हैं.  उदयपुर, राजस्थान में होली का जश्न मथुरा और वृंदावन से कम नहीं है. उदयपुर में, त्योहार सबसे शाही और भव्य तरीके से मनाया जाता है, जहां शाही परिवार सभी कार्यों और अनुष्ठानों में सक्रिय भाग लेता है. शहर की गलियों और महलों में रंगों, पानी, फूलों और गुलाल की होली और हुड़दंग देखते बनती है. जयपुर के सिटी पैलेस में पूर्व राजपरिवार की तरफ से बड़े स्तर पर हर साल होलिका दहन कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है. होली के वक्‍त राजस्‍थान की धुलंडी खेलते देसी विदेशी सैलानियों की भीड़ जमती है और लोग शाही होली का आनंद उठाते हैं.

उदयपुर में होलिका दहन के बाद एक बड़ी रैली निकाली जाती है, जिसमें शाही परिवार के सदस्य अलंकृत ऊंटों, हाथियों और घोड़ों पर बैठते हैं. रैली में म्यूजिक बैंड बाजों के साथ शाही जुलूस शंभू निवास पैलेस से शुरू होता है और मानेक चौक शाही निवास तक जाता है. अंत में, शाही महल में कॉकटेल और रात का खाना परोसा जाता है और उत्सव शानदार आतिशबाजी के साथ समाप्त होता है. दूसरे दिन शहर भर में स्थानीय लोगों और पहुंचे सैलानी पुराने उदयपुर के कई हिस्सों में, स्थानीय लोग सूखे और गीले रंगों, वाटर गन और गुब्बारों से खेलते हैं.

ये भी पढ़ें- Rangbhari Ekadashi 2023: रंगभरी एकादशी पर काशी पर बरसेगी महादेव संग विष्णु की कृपा,इस नगरी से देवताओं का है पुराना नाता

रंग-बिरंगे पानी से भरी बाल्टियां राह चलते किसी पर भी फेंकी जाती हैं. परिवार पारंपरिक मिठाइयां तैयार करते हैं और स्थानीय लोग खुशी का आनंद लेने के लिए नृत्य करते हैं और लोक गीत गाते हैं. यहां तक ​​कि, उदयपुर में हर होटल और रिसॉर्ट, लाइव डीजे, रंग और जलपान के साथ होली समारोह की व्यवस्था करते हैं.

Trending news