Rajasthan Weather Update: मरुधरा के 6 जिलों में बारिश मचा सकती है तबाही, IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2326810

Rajasthan Weather Update: मरुधरा के 6 जिलों में बारिश मचा सकती है तबाही, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मानसून की बारिश ने मरुधरा का मिजाज पूरी तरह बदल दिया है.प्रदेश में मानसून ने शाम के समय 25 जुन को दस्तक दिया था.भरतपुर और दौसा जिलों में कहीं-कहीं भारी से मध्य बारिश दर्ज की गई है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मानसून की बारिश ने मरुधरा का मिजाज पूरी तरह बदल दिया है.प्रदेश में मानसून ने शाम के समय 25 जुन को दस्तक दिया था,जिसके बाद से ही आसमान से बादल खूब बरस रहे हैं.पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.

भरतपुर और दौसा जिलों में कहीं-कहीं भारी से मध्य बारिश दर्ज की गई है.पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा में बांदीकुई में 91mm, सिकरई में 76mm, भुसावर,भरतपुर में 91 mm, सिकरई में 91 mm और पश्चिमी राजस्थान के छतरगढ़,बीकानेर में 38mm बारिश दर्ज की गई है.

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री फलौदी और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया गया है.मौसम विभाग बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

 बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, झालावाड़, कोटा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है.  

मौसम केंद्र के मुताबिक, आज भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और उत्तर पूर्वी राजस्थान में 1-2 स्थानों भारी बारिश होने की संभावना है.बारिश के कारण जलभराव मामला अभी भी मालपुरा,पीपलू,टोडारायसिंह के कई गांवों में जलभराव के हालात लावा के नयागांव जाने वाले रास्ते पर पानी का तेज बहाव जारी है. 

टोंक जिले में हुई मानसूनी बारिश अनेक स्थानों पर और पश्चिमी राज्य के कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश दर्ज की गई है, लेकिन कम होने के बाद अनेक स्थानों पर हालात सामान्य हो रहा है. छोटे बांधों के ओवरफ्लो होने से, तालाब टूटने से ज्यादा बिगड़े हालात थे.

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है, "पिछले 24 घंटों में भरतपुर और दौसा जैसे कुछ जिलों में भारी बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश बांदीकुई (जिला दौसा), भुसावर (जिला भरतपुर) में हुई है, यानी 91 मिमी. राजस्थान में पिछले 1 सप्ताह से मानसून सक्रिय है...दक्षिण राजस्थान में सामान्य से कम बारिश हुई है. आने वाले दिनों में जिलों में बारिश जारी रहेगी। अगले 48 घंटों में दक्षिण राजस्थान के जिलों में बारिश की गतिविधि होने की उम्मीद है..."

यह भी पढ़ें:10 जुलाई को आयेगा भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट,जानिए क्या है लोगों की उम्मीदें

यह भी पढ़ें:Vegetables: महंगाई ने तोड़ी लोगों की कमर,बाजार में सब्जियों के भाव छू रहे है आसमान

Trending news