Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 10 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी, जानें किन जगहों पर गिरेंगे ओले?
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 10 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी, जानें किन जगहों पर गिरेंगे ओले?

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 10 जिलों में आज ओलों-आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक गिरावट आ सकती है. बता दें कि झमाझम बारिश और ओलों की वजह से श्रीगंगानगर की फसलों में भी काफी नुकसान हुआ है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहे राजस्थानवासियों को बीते दो-तीन दिनों में हुई बारिश ने भले ही राहत दी है लेकिन वहीं कई जगहों पर हुई ओलावृष्टि ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. एक तरफ जहां राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर हैं तो वहीं दूसरी तरफ मौसम भी अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है. बीते 29 मार्च को राजस्थान में मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखाया. एक दिन पहले ही सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ ने प्रदेश भर में तहलका मचा दिया. 

ओलावृष्टि और आंधी से काफी नुकसान
भले ही लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली लेकिन कई जगहों पर तो ओलावृष्टि और आंधी से काफी नुकसान हुआ. जानकारी के अनुसार, अलवर जिले के भिवाड़ी के आसपास तो नींबू के आकार के ओले गिरे. इससे किसानों की फसलें बर्बाद हो गईं. खेतों में खड़ी और कटी हुई फसलें ओलावृष्टि और बारिश के चलते तहस-नहस हो गई. 

ओलों-आंधी और बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 10 जिलों में आज ओलों-आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक गिरावट आ सकती है. बता दें कि झमाझम बारिश और ओलों की वजह से श्रीगंगानगर की फसलों में भी काफी नुकसान हुआ है. 

किन जिलों के लोग रहें सतर्क
जयपुर मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के कई हिस्सों में आज आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर और भरतपुर संभाग तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. इन जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. वहीं, करौली, झुंझुनू, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, दौसा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू और सीकर में बारिश-ओलों, दोनों का अलर्ट जारी किया गया है. 

30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी
मौसम विभाग की मानें तो इन जिलों में करीब 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं, आने वाले दो-तीन दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे भी आज जाएगा. मौसम विभाग से मेरी जानकारी के मुताबिक, 29 मार्च को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी आने वाले 24 घंटे तक बना रहेगा. 10 जिलों में बारिश और झोंकेदार हवाएं चलेंगी. 

तापमान में गिरावट आई
भले ही राजस्थान में कई हिस्सों में बारिश-आंधी के चलते तापमान में गिरावट आई है लेकिन कुछ जगहों पर गर्मी के तीखे तेवर जारी रहे. करीब तीन जिलों में पर 40 डिग्री से ऊपर रहा. इनमें सबसे ज्यादा तापमान कोटा में दर्ज किया गया.

Trending news