CS उषा शर्मा का उदयपुर दौरा, खेल के मैदान से लेकर स्कूलों, अस्पतालों, आंगनवाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1337636

CS उषा शर्मा का उदयपुर दौरा, खेल के मैदान से लेकर स्कूलों, अस्पतालों, आंगनवाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण

Udaipur: CS उषा शर्मा का उदयपुर दौरा, खेल के मैदान से लेकर स्कूलों, अस्पतालों, आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया.

CS उषा शर्मा का उदयपुर दौरा, खेल के मैदान से लेकर स्कूलों, अस्पतालों, आंगनवाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण

Udaipur: मुख्य सचिव उषा शर्मा सोमवार को उदयपुर के सघन दौरे पर रही. मुख्य सचिव ने दिनभर विभिन्न ग्रामीण इलाकों का दौरा पर राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं, लोकहितकारी कार्यक्रमों, मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की स्थिति जानी और साथ ही विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, चिकित्सालयों आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देख महत्वपूर्ण निर्देश दिए.
मुख्य सचिव ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के अभ्यास में जुटे खिलाडियों से मुलाकात की वहीं झाड़ोल में राजीविका की महिलाओं के उत्पादों को देख उन्हें प्रोत्साहित किया. एक बच्चे के हाथों स्मार्ट क्लास रूम का लोकार्पण करवा कर नई मिसाल भी कायम की. इस दौरान सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा दिनभर मुख्य सचिव के साथ रहे.

गांधी ग्राउंड में खिलाडियों से हुई रूबरू, देखा खेलों का अभ्यास
मुख्य सचिव उषा शर्मा शहर के गांधी ग्राउंड पहुंची और कुछ ही दिनों में होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ब्लॉक स्तरीय आयोजन के अभ्यास को देखा. जब मुख्य सचिव गांधी ग्राउंड पहुंची तब खिलाड़ी विभिन्न खेलों का अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान शर्मा ने खो-खो और हॉकी प्लेयर्स से मुलाकात की और उनकी परफ़ोर्मेंस देख कर प्रोत्साहित किया. उन्होंने कलेक्टर ताराचंद मीणा की पहल कर सीएसआर से खिलाडि़यों को हॉकी स्टिक व बॉल्स उपलब्ध कराने के नवाचार को सराहा.

इस मौके पर सीएस ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिभाएं ओलंपियन लिंबाराम, ओलंपियन धूलचंद डामोर, ओलंपियन अशोक ध्यानचंद को सम्मानित किया. साथ ही खेल प्रतिभाओं महेंद्र सिंह शेखावत, लब्दी सुराना, हमीदा बानो, स्व जयंती लाल निनामा की पत्नी सुनीता, युग चेलानी और गौरव साहू आदि का भी सम्मान किया.

गतिमान प्रशासन वाहन को दिखाई हरी झंडी

मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए गतिमान प्रशासन वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. इससे पूर्व उन्होंने बस का अवलोकन किया और बस के माध्यम से आमजन की सुविधार्थ संचालित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की और तकनीकी नवाचार से युक्त इस वाहन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए. हाईटेक सुविधाओं से युक्त इस बस के माध्यम से दूरदराज के ग्रामीणों को उनके गांव तक पहुंच कर ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

नाई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर देखी व्यवस्थाएं

अपबे दौरे के तहत मुख्य सचिव उषा शर्मा नाई गाँव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भी पहुंचीं. यहाँ उन्होंने मरीजों से बातचीत कर यहाँ मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर पूछा और लोगों की जागरूकता परखने की कोशिश की. ग्रामीण मरीजों ने इस दौरान चिरंजीवी योजना से मिलने वाले लाभ बताए.
आंगनवाड़ी केंद्रों का जाना हाल, सेनेट्री नेपकिन वितरित की

मुख्य सचिव उषा शर्मा उन्दूरी खुर्द गाँव स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र को देखने पहुंची. यहाँ उड़ान योजना के तहत सेनेट्री नेपकिन वितरित किए. आंगनवाड़ी की व्यवस्थाएं निरंतर चाक चोबन्द रखने और इसका पूरा लाभ क्षेत्र के लोगों को देने के निर्देश दिए. वे यहाँ महिलाओं से मुखातिब हुई और उनसे खुलकर चर्चा की. उन्होंने वहां आई महिलाओं से आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं-सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर इन्हें आत्मनिर्भर बनाएं और सरकार की ओर से दी जाने वाली हरसंभव सहायता-सुविधा से उन्हें लाभान्वित करें.

जनजाति छात्रावास में बच्चे से कराया स्मार्ट क्लास का शुभारंभ

सीएस उषा शर्मा ने राजकीय जनजाति आश्रम छात्रावास गाँव पई का निरीक्षण किया और स्मार्ट क्लास रूम का लोकार्पण कर जनजाति बच्चों को सौगात दी. इस दौरान उन्होंने सादगी का परिचय देते हुए छात्रावास के एक नन्हें बालक साहिल अहारी से इस नवीन कक्ष का फिता कटवाया और साहिल के साथ अपने मोबाइल में फोटो भी खिंचवाया. उन्होंने बच्चों को इन स्मार्ट क्लास के फायदों की जानकारी दी और इन कक्षाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाते हुए बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.
मिशन झाडोल फलासिया का लिया जायजा

मुख्य सचिव उषा शर्मा दूरस्थ जनजाति अंचल झाडोल भी पहुंची और यहां पर सुशासन के लिए नवाचार के तहत जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन झाडोल फलासिया की गतिविधियों का भी जायजा लिया. संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा सहित विभागीय अधिकारी दौरान मौजूद रहे.
एसएचजी की महिलाओं द्वारा बनाए उत्पाद देखे

मुख्य सचिव उषा शर्मा झाड़ोल स्थित कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय पहुंची जहां स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे शुद्ध मसाले, हर्बल ग़ुलाल, हवाई चप्पल, गुलकंद, शहद, अगरबत्ती आदि उत्पादों को देख सराहना की. मुख्य सचिव ने उत्पादों की लागत, लाभ, बिक्री आदि की जानकारी ली और महिलाओं को लगातार आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया. शर्मा ने महिलाओं से कहा कि किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग की आवश्यकता हो तो अवगत कराएं, गाँव में ही ट्रेनर को भेज कर ट्रेनिंग देंगे. उन्होंने और भी अधिक महिलाओं को एसएचजी से जोड़ने और आयजनक गतिविधियों को करने के लिए कहा.

आरएसएमएमएल में ली अधिकारियों की बैठक
मुख्य सचिव उषा शर्मा ने अपने भ्रमण का समापन पंचवटी सर्किल स्थित राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड कार्यालय में अधिकारियों की बैठक के साथ किया. इस दौरान सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, कलेक्टर ताराचंद मीणा, राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रदीप गावंडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. इस दौरान मुख्य सचिव ने आरएसएमएमएल की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली एवं भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की. इसके बाद वे जयपुर के लिए प्रस्थान कर गईं.

 उदयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-  राजस्थान में सचिन पायलट के जन्मदिन से पहले की ये तस्वीरें, शक्तिप्रदर्शन के क्या है सियासी मायने

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले बड़ा झटका, कांग्रेस और बीजेपी छोड़कर 25 नेताओं ने किया AAP ज्वाइन

 

Trending news