Tonk: टोंक में तेजाजी मेले में ढांचा गीतों पर झूमें श्रद्धालु, पुलिस व्यवस्था रही चाक-चौबंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1348969

Tonk: टोंक में तेजाजी मेले में ढांचा गीतों पर झूमें श्रद्धालु, पुलिस व्यवस्था रही चाक-चौबंद

टोंक के उनियारा के सोप क्षेत्र के कोटड़ी गांव में ग्रामवासियों के सहयोग से लोक देवता तेजाजी महाराज के मेले का आयोजन.कार्यक्रम में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी और दर्शकों का मनोरंजन किया. 

तेजाजी मेले में उमड़े श्रद्धालु

Tonk: टोंक के उनियारा के सोप क्षेत्र के कोटड़ी गांव में ग्रामवासियों के सहयोग से लोक देवता तेजाजी महाराज के मेले का आयोजन किया गया. इस मेले में जहरीले कीटों के दंश से पीड़ित लोगों की तांतियां काटी गई. मेले के समापन के अवसर पर धार्मिक मीणा ढांचा गीतों का आयोजन किया गया, जिसमें गायन पार्टियों द्वारा एक से बढ़कर एक धार्मिक आख्यान प्रस्तुत किए गए. इससे पूर्व मेला कमेटी ने कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि खिजुरी सरपंच दिलखुश मीणा और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मोहम्मदपुरा सरपंच प्रतिनिधि उच्छव लाल मीणा का माला व साफा बंधवाकर स्वागत किया गया.

कार्यक्रम में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी और दर्शकों का मनोरंजन किया. मेले में आयोजित धार्मिक आख्यान पर मीणा ढांचा गीतों को सुनने के लिए कोटड़ी रोशनपुरा, रघुनाथपुरा, मोहम्मदपुरा, सेदरी गुजरान, सेदरी मालियान, मनोहरपुरा, रहीमनगर और गलवानिया आदि गांवों से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे. धार्मिक आख्यान पर मीणा ढांचा गीतों की शुरुआत विष्णु मीणा एण्ड राजू मीणा एण्ड पार्टी ने दोपहर बारह बजे गणेश वंदना से की.  

कार्यक्रम से जुड़े जुगल किशोर मीणा,एवं आशाराम मीणा ने बताया कि मीणा ढांचा गीतों में शिव पार्वती की कथा का प्रसंग तथा नरसी भगत के मायरे की कथा सुनाई. इसके बाद गायक कलाकार राजू मीणा ने राजा हरिश्चन्द्र, की कथा को ढांचा गीतों के माध्यम से प्रस्तुत किया. ढांचा गीतों की गायन पार्टी के गायकों ने राजा हरिशचंद्र की कथा को पदों द्वारा मार्मिक रूप से सुनाकर श्रोताओं की दाद पाई. कार्यक्रम में कलाकारों ने ढांचा गीतों पर शानदार प्रस्तुतियां देकर दर्शकों की तालियां बटोरी. इस दौरान महिला डांसर काजल ने ढांचा गीतों पर शानदार नृत्य कर समा बांध दिया. कार्यक्रम के दौरान लोगों ने अपने वाहनों को सड़क के किनारे इधर उधर आडे तीरछे खड़े कर दियें, जिससे दोनों ओर से आने जाने वालों को परेशानी उठानी पड़ी. मेले में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुलिसकर्मी भिड़ को काबू करने और मेला व्यवस्था बनाए रखने के लिए चारों ओर भीड़ में निगरानी रखते हुए नजर आए. 

Reporter - Purshottam Joshi

टोंक की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल 

हैंडसम IAS अतहर आमिर ने होने वाली दुल्हनिया महरीन संग काटा केक, लोग बोले- सो रोमांटिक

Trending news