Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2457598
photoDetails1rajasthan

जानिए 'स्क्रब टाइफस' वायरस के बारे में जिसने राजस्थान में चिकित्सा विभाग की उड़ाई 'नींद'! लक्षण... बचाव के क्या हैं उपाय

जानिए 'स्क्रब टाइफस' वायरस के बारे में जिसने राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नींद उड़ा दी है. जानिए इस वायरस के लक्षण क्या हैं और इसके बचाव के उपाय क्या हैं?

स्क्रब टाइफस वायरस

1/5
स्क्रब टाइफस वायरस

Scrub typhus Symptoms: टोंक जिले के नगर गांव में 'स्क्रब टाइफस' का कहर है. जयपुर और टोंक भेजे नमूनों में 10 मरीजों में स्क्रब टाइफस पॉजिटिव मिला है. मौसमी बीमारियों से मौत को नकार रहे चिकित्सा विभाग की नींद उड़ गई है.

स्क्रब टाइफस वायरस के बारे में

2/5
स्क्रब टाइफस वायरस के बारे में

कलेक्टर के निर्देश पर मालपुरा उपखंड के चिकित्सा अधिकारियों ने गांव में डेरा डाल रखा है. SDM ने भी रात्रि चौपाल कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली. यहां पशु चिकित्सक को भी तैनात किया गया है. गांव में सफाई कराने के साथ ही ग्रामीणों को स्क्रब टाइफस के बचाव की जानकारी दी जा रही है. मच्छर और पशु जनित बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जा रही है. बीमार लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है.

 

बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

3/5
बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

महात्मा गांधी और राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के छात्रों को मच्छर और पशु जनित रोगों से बचाव करने की जानकारी दी गई. इस दौरान भी CMHO संजीव चौधरी और टोंक के एपिडेमियोलॉजिस्ट राहुल श्रीवास्तव ने बच्चों और शिक्षकों को मच्छर और पशु जनित बीमारियों के बारे में कारण और बचाव और उपचार करवाने की जानकारी दी. डॉ सुनील खारवाल और नेहा सिंह ने स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया.

 

स्क्रब टाइफस वायरस के लक्षण

4/5
स्क्रब टाइफस वायरस के लक्षण

सिर दर्द बुखार ठंड लगना शरीर में दर्द होना खांसी  दाने

स्क्रब टाइफस वायरस के बचाव के उपाय

5/5
स्क्रब टाइफस वायरस के बचाव के उपाय

संक्रमित इलाकों में जाने से बचें. 

घनी वनस्पति वाले इलाकों से दूरी बना कर रखें.

बच्चों के हाथ-पैर ढक कर रखे.

रोजाना स्नान करें और अपने घर के आस-पास भी स्वच्छता रखें.

हाथों को सैनिटाइज करते रहें.