शंकर मीना की हत्या मामले में टोंक में बैठक,दर्जनभर मांगों पर बनी सहमति, 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1761952

शंकर मीना की हत्या मामले में टोंक में बैठक,दर्जनभर मांगों पर बनी सहमति, 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Tonk: राजस्थान में बजरी माफियाओं के आतंक और दरिंदगी की की तस्वीरें आपने देखी होंगी.टोंक जिले के पीपलू थाना इलाके में 27 जून की रात को अरनिया काकड़ निवासी शंकर मीना की पीपलू पुलिस थानाकर्मियों से मिलीभगत कर बजरी माफियाओं ने नृशंस हत्या कर दी.

 

 शंकर मीना की हत्या मामले में टोंक में बैठक,दर्जनभर मांगों पर बनी सहमति, 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Tonk: टोंक में पीपलू में ट्रैक्टर चालक शंकर मीना की हत्या का मामला तूल पकड़ रहा है. हत्याकांड के बाद राजस्थान में सियासी उबाल उस समय आया जब आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल ने एक के बाद एक ट्वीटकर राजस्थान सरकार के साथ टोंक विधायक सचिन पायलट पर जमकर वार किए.

28जून को देर शाम धरनास्थल पर पहुंचे हनुमान बेनीवाल और काफिले से टोंक जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया.सुलह समझाइश का दौर शुरू हुआ.आखिरकार 29 जून की सुबह 4 बजे सभी मांगों पर जिला प्रशासन सहमत हुआ और शव को उठाने के लिए परिजन तैयार हुए.

टोंक जिले के पीपलू में ट्रैक्टर चालक शंकर मीना की बजरी माफियाओं ने पुलिस थानाधिकारी और जवानों की मिलीभगत पर नृशंस हत्या कर दी.4 पुलिसकर्मियों सहित कुल 14 के विरूद्ध नामजद मामला दर्ज.

शंकर मीणा हत्याकांड में मृतक के भाई पिंटू मीणा ने पीपलू थाने में दी गई एफआईआर में कुल 14 नामजद तथा अन्य के विरूद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज करवाया.पुलिस ने भारतीय दंड संहित 1860 अधिनियम की धारा 143, 302, 201 तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति नृशंसता निवारण अधिनियम 1989 (संशोधन 2015) की धारा 3 (2)(वी) एवं धारा 3 (2)(वीए) में मुकदमा दर्ज किया है.

मामले में घटना के दिन गश्त में शामिल थाना पीपलू के गश्ती दल के हैड कांस्टेबल राजेन्द्र खारोल, कांस्टेबल राहुल चौधरी, चिरंजीलाल, ड्राइवर पुलिस गश्ती दल के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. वहीं, लीज धारक प्रदीप सेठी, रॉयल्टी ग्रुप नाकों के मालिक मेघराज सिंह, मुकेश झााखड़, गणपतसिंह, सागर चौधरी, हंसराज गुर्जर, शेख गुर्जर, सोपसिंह, युधिष्ठर, सुरेन्द्र के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज करवाया गया है. वहीं, अन्य आरोपी जो भी इस मामले में शामिल है के विरूद्ध मामला दर्ज करवाया गया हैं.

एफआईआर में यह दी जानकारी

मृतक शंकर मीणा के भाई पिंटू मीणा ने एफआईआर में 14 नामजद व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर रिपोर्ट में बताया कि 27 जून 2023 की रात्रि को करीब 10.00 बजे उसका भाई शंकर मीणा जो बजरी में ट्रैक्टर ट्रॉली चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करता है,वह नियमानुसार रॉयल्टी रसीद कटवा कर आ रहा था.

 इसी बीच रास्ते में डोडवाडी से गाता के बीच में पुलिस गश्त का एक दल जिनमें राजेन्द्र खारोल, राहुल चौधरी,चिरंजीलाल व ड्राइवर शामिल थे. जिन्होंने ट्रैक्टर को रोका और दबाव देकर मेरे भाई को नाके चलाने वालों के हवाले कर दिया. लीज धारक प्रदीप सेठी, रॉयल्टी नाकों के मालिक मेघराजसिंह के निर्देशानुसार मुकेश जाखड़, गणपतसिंह, सागर चौधरी, हंसराज गुर्जर, शेख गुर्जर, सोपसिंह, युधिष्ठर, सुरेन्द्र और अन्य 10-15 लोग जिनके नाम मैं नहीं जानता हूं ने मेरे भाई शंकर मीणा को उठाकर 2-3 किलोमीटर दूर ले गए.

जहां उन्होंने उसके साथ जानलेवा मारपीट करी,धारधार हथियारा से हमला किया और उसकी क्रूरता पूर्वक हत्या कर दी. यह हत्या पुलिस के संरक्षण में हुई है.सबूत मिटाने की नियत से मेरे भाई के ट्रैक्टर को जेसीबी से तोड़-फोड़ दिया.इसके बाद उन लोगो ने मेरे भाई की लाश को उठाकर घटनास्थल पर फेंक दिया. आफताब खान पुत्र मुन्ना खां निवासी डोडवाड़ी ने मुझे फोन करके बताया कि मेरे भाई शंकर के साथ बुरी तरह से मारपीट की गई है.

इसके बाद मैं घर से अपने धर्म भाई गोलू,गोपाल दास,कालूराम पुत्र जगदीश के साथ घटनास्थल पर पहुंचा.जहां शकर को ठीक से देखा तो पता चला कि उसके गुप्तांग काट दिए गए,मुहं पर खूब सारी चोंटे थी,जीभ कटी हुई थी. मेरे भाई शंकर के साथ क्रूरता के साथ हत्या की गई है। पुलिस वालों और बजरी ठेके वालों ने जातीय रंजिश और द्वेषतापूर्ण के कारण अत्यंत घोर कृत्य किया है.

पुलिस गश्ती दल ने भी बजरी ठेके वालों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा और ठेके वालो की अभिरक्षा कर कानून से प्रदत शक्तियों का दुरूपयोग किया. बजरी ठेकेदारों के साथ मिलकर जातीय दुश्मनी निकाली है। ऐसे में इन सभी आरोपियों के विरूद्ध संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाकर पीडि़त परिवार को न्याय दिया जाएं.

शंकर मीणा हत्याकांड में हुए समझौते के तहत पीपलू थानाधिकारी को लाइन हाजिर किया गया हैं.जिला पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज ने बताया कि पीपलू पुलिस थाने में कार्यरत थानाधिकारी प्रहलाद सहाय को पुलिस ने लाइन हाजिर कर दिया है. थानाधिकारी अब टोंक पुलिस लाइन में उपस्थिति देंगे.

उल्लेखनीय हैं की पीपलू थाना सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनास नदी में नवंबर 2017 में बजरी खनन पर रोक के बाद सर्वाधिक चर्चाओं में रहने लगा हैं. हालांकि वर्तमान में लीज होने के बाद भी बजरी से जुड़े मामले में पुलिस पर आरोप लगते आए है.बजरी से जुड़े मामले में पूर्व में 2 एसीबी की कारवाई, डीवाईएसपी को एपीओ किए जाने के मामले सामने आ चुके हैं.

शंकर मीणा हत्याकांड समझौते की प्रमुख बातें

-मृतक के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता 
-मृतक के एक परिजन को संविदा नौकरी दी जाएगी. साथ ही सरकारी नौकरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा.
-मामले में 14 लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है. 
-मामले को केस ऑफिसर स्कीम में लिया गया है. 
-पूरे मामले के लिए जांच के लिए एसआईटी गठित की है 
-एसआईटी टीम का नेतृत्व एडिशनल एसपी मालपुरा राकेश कुमार बैरवा करेंगे 
-किसी भी प्रदर्शनकारी,परिजन के खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया जाएगा 
-बनास नदी के 20 किमी तक के लोगों को सस्ती बजरी मिले, इसके लिए प्रशासन सरकार को प्रस्ताव भेजेगा 
-अवैध बजरी के नाके हटाए जाएंगे

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आ रहे हैं बीकानेर, 8 जुलाई को एक साथ देंगे ये बड़ी खुशखबरी

 

Trending news