Tonk: किसान महापंचायत का हल्ला बोल, रामलाल जाट के नेतृत्व में टोंक कृषि मंडी पहुंचे किसान
Advertisement

Tonk: किसान महापंचायत का हल्ला बोल, रामलाल जाट के नेतृत्व में टोंक कृषि मंडी पहुंचे किसान

Tonk: टोंक के निवाई में किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामलाल जाट के नेतृत्व में सैकड़ों किसान कृषि मंडी प्रांगण में एकत्रित होकर जयपुर में होने वाले किसान महापंचायत में पैदल किसानों ने कूच किया. 

 

Tonk: किसान महापंचायत का हल्ला बोल, रामलाल जाट के नेतृत्व में टोंक कृषि मंडी पहुंचे किसान

Tonk News: टोंक के निवाई में किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामलाल जाट के नेतृत्व में सैकड़ों किसान कृषि मंडी प्रांगण में एकत्रित होकर जयपुर में होने वाले किसान महापंचायत में पैदल किसानों ने कूच किया.

किसान महापंचायत के प्रभारी रामेश्वर प्रसाद चौधरी ने जानकारी देते बताया कि आज कृषि मंडी परिसर में सैकड़ों किसान एकत्रित हुए. जो कि दोपहर 12:30 बजे रैली के रूप में जयपुर में होने वाली किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए पैदल कूच किया. यात्रा का पहला पड़ाव कोथून गांव में किया जाएगा.

किसानों की है प्रमुख मांगे
जानकारी के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर ही जींस की नीलामी बोली आरंभ की जाए. ईआरसीपी योजना को लागू किया जाए ताकि गलवा बांध, टोरडी सागर, बीसलपुर, मासी (जोधपुरिया) बांध में पानी डाला जा सके। तथा ईसरदा बांध से 37 गांव को पानी मिले। साथ ही निवाई उपखंड के 36 गांव को नहर द्वारा खेती करने के लिए पानी मिले.

 डूब क्षेत्र का सर्वे करवाया जाए
आवासन मंडल द्वारा सिंचित जमीन को ऐसी चित मानकर वर्ष 2011 में अधिग्रहण किया गया. किसान महापंचायत के आंदोलन के उपरांत जिला कलेक्टर द्वारा 15 अप्रैल 2022 को अधिग्रहण मुक्त करने के लिए आवासन मंडल को प्रस्ताव भेजा गया था. पर अभी तक कोई सार्थक कार्रवाई नहीं की गई. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शीतलहर आपदा व्यक्तिगत बीमा योजना में जोड़ा जाए जिससे किसानों को आपदा राहत के लिए मुआवजा मिले.

किसान यात्रा में शामिल हुए किसान
किसान महापंचायत के लिए पैदल यात्रा में प्रदेश मंत्री किसान महापंचायत के रतन पोखर, रेल लाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष अकबर, रामेश्वर चौधरी, राम प्रसाद चौधरी, पांचू राम मीणा, दुला राम प्रजापत, गोपाल धोबी, भरत राज मीणा, रामकिशन, गोपी लाल जाट, मिश्री लाल गुर्जर, भरत लाल मीणा, गोपी बेरवा, रोडू नाई सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे. किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए टोंक जिले भर सहित सवाई माधोपुर, बूंदी, बारा, झालावाड़ कोटा के किसान शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- Khatushyam: खाटूश्याम का वार्षिक मेला परवान पर, 40 लाख श्याम भक्तों की पहुंचने की उम्मीद, 4 हजार पुलिस कर्मी तैनात

 

Trending news