मीरा बाई बालिका छात्रावास में लगाया गया कल्पवृक्ष का पौधा, तहसीलदार ने बताया महत्व
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1270478

मीरा बाई बालिका छात्रावास में लगाया गया कल्पवृक्ष का पौधा, तहसीलदार ने बताया महत्व

श्री क्षत्रिय युवक संघ के तत्वावधान में बाईपास पर स्थित मीरा बाई बालिका छात्रावास में कार्यपालक मजिस्ट्रेट और तहसीलदार प्रांजल कंवर के सानिध्य में कल्पवृक्ष का पौधा लगाया गया. 

कल्पवृक्ष का पौधा

Niwai: श्री क्षत्रिय युवक संघ के तत्वावधान में बाईपास पर स्थित मीरा बाई बालिका छात्रावास में कार्यपालक मजिस्ट्रेट और तहसीलदार प्रांजल कंवर के सानिध्य में कल्पवृक्ष का पौधा लगाया गया. 

यह भी पढ़ें - REET Exam 2022: प्रशासन की सख्ती, काटी गई महिलाओं के कपड़ों पर लगी बटन, उतरवाए मंगलसूत्र

इस अवसर पर तहसीलदार कंवर ने कहा कि भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है. भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों को पूजा जाता है और विभिन्न वृक्षों में विभिन्न देवताओं का वास माना जाता है. साथ ही उन्होंने कहा कि पीपल के वृक्ष में भगवान विष्णु और कृष्ण, वट के वृक्ष में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और कुबेर का वास माना जाता है. 

इसी प्रकार तुलसी में लक्ष्मी और विष्णु, सोम चंद्रमा, बेल के वृक्ष में भगवान शिव, अशोक के वृक्ष में इंद्रदेव, आम के वृक्ष में लक्ष्मी, कदंब में भगवान कृष्ण, नीम में मां शीतला और मंसा माता का वास होता है. इसी प्रकार पलाश के पेड़ में ब्रह्मा और गंधर्व, गूलर में विष्णू और रूद्र और तमाल में कृष्ण का वास माना जाता है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि वराह पुराण में भी वृक्षों का महत्व बताया गया है, जो व्यक्ति एक पीपल, एक नीम, एक बरगद, दस फूल वाले पौधे या बेले, दो अनार, दो नारंगी और पांच आम के वृक्ष लगाता है, वह नरक में नहीं जाता है. इस अवसर पर एडवोकेट तेजभंवर सिंह नटवाडा, देवराज सिंह धतुरी, पटवार संघ के अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह, एडवोकेट रणजीत सिंह, रामफूल शर्मा, जनकसिंह, अनिल कुमार चौधरी, चंचल राठौड, हनुवंतराज धतुरी सहित अनेक राजपूत सरदार मौजूद थे.

Reporter: Purshottam Joshi

टोंक की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य बड़ी खबरें

टीना डाबी के EX पति की मंगेतर ने शेयर की ऐसी तस्वीर, अतहर आमिर बोले- मेरा प्यार, मेरी दुनिया

Bharatpur : अवैध खनन के खिलाफ आत्मदाह करने वाले संत विजयदास का निधन, 80 फीसदी तक जल चुका था शरीर

शादी के तुरंत बाद ही फुर्र हुई दुल्हन, पीहर वाले बोले- हम नहीं भेजेगें वापस

Trending news