Sri Ganganagar: देखें घड़साना में कैसे मनाया गया हिंदू नव वर्ष, शहर वासियों ने किया भव्य स्वागत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1622582

Sri Ganganagar: देखें घड़साना में कैसे मनाया गया हिंदू नव वर्ष, शहर वासियों ने किया भव्य स्वागत

Sri Ganganagar: हिंदू नव वर्ष पर घड़साना वासियों ने इस दिन का भव्य स्वागत किया और भारत माता चौक पर इकट्ठे होकर लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी वहीं भारत विकास परिषद ने सभी का तिलक लगाया.

Sri Ganganagar: देखें घड़साना में कैसे मनाया गया हिंदू नव वर्ष, शहर वासियों ने किया भव्य स्वागत

Sri Ganganagar: घड़साना में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन हिंदू नव वर्ष का भव्य स्वागत किया गया. भारत विकास परिषद ,बजरंग दल ,विश्व हिंदू परिषद एवं अन्य सामाजिक संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता भारत माता चौक नई मंडी घड़साना पर एकत्रित हुए और हिंदू नव वर्ष पर एक दूसरे को बधाई दी. साथ ही भारत विकास परिषद ने हिंदू नव वर्ष के अवसर पर एक दूसरे के तिलक लगाया और नए वर्ष का आगाज किया.

ये भी पढ़ें- jhalawar news: खानपुर में पेंट की दुकान में भीषण आग, करीब 25 लाख रु का सामान हुआ राख

भारत विकास परिषद के अध्यक्ष बलवंत बंदेशा ने बताया कि हम ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से जनवरी को नए साल का उत्सव मनाते हैं जो की अंग्रेजी संस्कृति की देन है. हिंदू नव वर्ष प्रकृति के अनुरूप कार्य करता है.जैसे-जैसे प्रकृति बदलती है वैसे-वैसे शरीर की प्रकृति भी बदलती है. वृक्ष और लताओं में नए पत्ते नई उम्मीदों के साथ आते हैं और भारतीय संस्कृति और परंपरा के अनुसार इस दिन एक दूसरे के तिलक लगाकर इसका आगाज किया जाता हैं.

ये भी पढ़ें- Barmer news: नववर्ष की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस का आयोजन, केसरिया रंग में रंगा पूरा शहर

श्री राम एजुकेशन ग्रुप के प्रबंधक परविंदर सिंह ने बताया कि इस को नव संवत्सर भी कहा जाता है. चैत्र ही एक ऐसा माह है, जब प्रकृति में वृक्ष और लताएं पल्लवित और पुष्पित होती हैं. यही वजह है कि इस माह से नए हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है हमें अंग्रेजी नव वर्ष की जगह हिंदू नव वर्ष की शिक्षा अपने बच्चों को देने चाहिए ताकि वे प्रकृति के महत्व को समझ सके और प्रकृति के साथ जुड़कर निरंतर अपने कार्यों को गतिशील कर सके.

ये भी पढ़ें- CM अशोक गहलोत ने अजय सिंह को बनाया RCVET का सदस्य, दादा थे स्वतंत्रता सेनानी 

इस दौरान यह लोग रहे मौजूद
भारत विकास परिषद अध्यक्ष बलवंत सिंह,उपाध्यक्ष देवीलाल सिहाग,कोषाध्यक्ष पलविंद्र सिंह, सचिव रामकुमार शर्मा,मोहनलाल शर्मा,पूर्व विधायक शिमला बावरी,समाजसेवी विनोद कारगवाल,छोटूराम बावरी,हमीर सिंह राठौड़,रमेश छापोला,नवजोत, दौलतराम जालंधर समेत अन्य लोग रहे मौजूद.

ये भी पढ़ें- sikar news: भगवान राम के नारों से गूंजा शहर, भगवा रैली का आयोजन, मुस्लिम समाज ने  की पुष्पवर्षा 

Trending news