Lumpy skin disease: श्रीगंगानगर में कम होने लगा लंपी स्किन का प्रभाव, भेंट किया गया दवाओं का मिनी ट्रक
Advertisement

Lumpy skin disease: श्रीगंगानगर में कम होने लगा लंपी स्किन का प्रभाव, भेंट किया गया दवाओं का मिनी ट्रक

Lumpy skin disease: विधायक जगदीश जांगिड़ ने श्री मुरली मनोहर गौशाला को एक मिनी ट्रक दवाओं का भेंट किया. विधायक ने कहा कि सरकार इस डिजीज को लेकर काफी चिंतित है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी से इस डिजीज को महामारी घोषित करने की मांग की है. 

Lumpy skin disease: श्रीगंगानगर में कम होने लगा लंपी स्किन का प्रभाव, भेंट किया गया दवाओं का मिनी ट्रक

Sri Ganganagar: पिछले कई दिनों से पूरे देश में ही लंपी स्किन डिजीज ने अपना कहर बरपा रखा है. इस डिजीज से बड़ी संख्या में गोवंशों की मौत भी हुई लेकिन अब धीरे-धीरे इस डिजीज का प्रकोप कम होने लगा है.

बारिश का थमने भी इसकी एक वजह बताया जा रहा है. इस रोग से लड़ने के लिए प्रशासन के साथ साथ सामाजिक संस्थाओं ने भी अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें- जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

आज विधायक जगदीश जांगिड़ ने श्री मुरली मनोहर गौशाला को एक मिनी ट्रक दवाओं का भेंट किया. विधायक ने कहा कि सरकार इस डिजीज को लेकर काफी चिंतित है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी से इस डिजीज को महामारी घोषित करने की मांग की है. इसके साथ साथ सरकारी स्तर पर भी सहायता प्रदान की जा रही है. विधायक ने कहा कि उन्होंने अपने कोटे से दस लाख रुपये दवाओं के लिए दिए हैं और जरूरत पड़ने पर वे और भी राशि जारी करेंगे.

क्या बोले पशुपालन विभाग के जिला अधिकारी 
उधर पशुपालन विभाग के जिला अधिकारी रामवीर शर्मा ने बताया कि इस रोग पर काफी कंट्रोल हो गया है. पशुपालन विभाग ने काफी मेहनत की है. जगह-जगह कैंप लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि नए केस नहीं आ रहे हैं. इसके साथ साथ मौत का आंकड़ा भी काफी कम हो गया है. बारिश थमने के साथ साथ इस रोग में और भी कमी आएगी. उन्होंने कहा कि विभाग ने इस डिजीज से मौत के सही आंकड़े दिए हैं.

क्या बोले गौशाला के सेवादार
गौशाला के सेवादारों ने कहा कि पहले में मुकाबले अब काफी सुधार है. बड़ी संख्या में गोवंश रिकवर हो रहे हैं. इसके साथ मौत का आंकड़ा काफी कम हो गया है. आने वाले दिनों में जो पशु बचे हैं, वे भी ठीक हो जाएंगे.

Reporter- Kuldeep Goyal

श्रीगंगानगर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: सरदारशहर में लंपी पीड़ित गोवंशों के लिए वितरित की गई फ्री दवाइयां

Trending news