ईंट भट्टे पर चिमनी फटने से बड़ा हादसा, 4 श्रमिक चोटिल, एक की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1427528

ईंट भट्टे पर चिमनी फटने से बड़ा हादसा, 4 श्रमिक चोटिल, एक की हालत गंभीर

ईट भट्टे पर चिमनी फटने से बड़ा हादसा हो गया कस्बे के निकटवर्ती होना 29GB के पास बालाजी ईट भट्टे पर भट्टा फायर करते समय अचानक चिमनी फट गई जिससे हादसा हो गया मौके पर काम कर रहे 4 श्रमिक इस घटना में झुलस गए जिन्हें राजकीय चिकित्सालय लाया गया जहां से गंभीर रूप से झुलसे हुए एक व्यक्ति को जि

ईंट भट्टे पर चिमनी फटने से बड़ा हादसा,  4 श्रमिक चोटिल, एक की हालत गंभीर

श्रीगंगानगर : ईट भट्टे पर चिमनी फटने से बड़ा हादसा हो गया कस्बे के निकटवर्ती होना 29GB के पास बालाजी ईट भट्टे पर भट्टा फायर करते समय अचानक चिमनी फट गई जिससे हादसा हो गया मौके पर काम कर रहे 4 श्रमिक इस घटना में झुलस गए जिन्हें राजकीय चिकित्सालय लाया गया जहां से गंभीर रूप से झुलसे हुए एक व्यक्ति को जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया है अन्य का उपचार श्री विजयनगर चिकित्सालय में जारी है.

जिले के श्री विजय नगर कस्बे के निकटवर्ती 29GB में बने हुए एक ईंट भट्टे पर भट्टा फायर करते समय अचानक भट्टे की चिमनी फट गई. मिली जानकारी के अनुसार श्री विजय नगर के निकटवर्ती 29GB स्थित बालाजी ईट भट्टे पर श्रमिक भट्टा फायर कर रहे थे.

इसी दौरान अचानक चिमनी फटने से हादसा हो गया चिमनी फटने से भट्टे पर काम कर रहे 4 श्रमिक चोटिल हुए .जिन्हें श्री विजयनगर के राजकीय चिकित्सालय लाया गया. चिकित्सकों की टीम ने इन चारों लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया इसमें एक व्यक्ति के गंभीर रूप से झुलसा हुआ होने के कारण उसे तत्काल श्रीगंगानगर के जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया.

स्थानीय चिकित्सालय प्रभारी डॉक्टर कमल कांत ने बताया कि इस हादसे में एक श्रमिक 70 से 80% तक झुलस गया जिसे श्रीगंगानगर रेफर किया गया. क्षेत्र के ईट भट्टों को लेकर हमेशा विवाद होता रहता है परंतु अधिकारियों की लापरवाही के कारण अब तक इन पर कार्यवाही नहीं हो पा रही है. हादसे के बाद भी मौके पर कोई सक्षम अधिकारी नहीं पहुंचा श्रीविजयनगर में उपखंड अधिकारी का पद रिक्त होने के कारण तहसीलदार विवेक चौधरी के पास उपखंड अधिकारी व तहसीलदार का चार्ज है परंतु वह भी मौके पर मौजूद नहीं है ऐसे में क्षेत्र में इतना बड़ा हादसा होने के बाद राजस्व विभाग के पटवारी गिरदावर व अन्य ने मौके पर पहुंच कर मौके से जानकारी जुटाई.

घटना के बाद मौके पर किसी सक्षम अधिकारी के नहीं पहुंचने से स्थानीय लोगों में आक्रोश है वहीं बीते दिनों पंचायत समिति की साधारण सभा के दौरान जनप्रतिनिधि डायरेक्टर व सरपंचों ने ईट भट्टे की लापरवाही के बारे में शिकायत की थी परंतु इस सबके बाद भी अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जिसके कारण आए दिन ईट भट्ठों पर छोटे बड़े हादसे होते रहते हैं.

शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं

ईट भट्टों पर श्रमिकों से अमानवीय व्यवहार किया जाता है वही ईट भट्टों पर बाल मजदूरी बंधुआ मजदूरी जैसे अपराध भी घटित हो रहे हैं परंतु इस सबके बाद भी स्थानीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण इन पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही कुछ जनप्रतिनिधियों ने तो प्रशासन व भट्टा मालिकों पर सांठगांठ कर कार्य करने का भी आरोप लगाया है क्षेत्र के पूर्व सरपंच हाकम सिंह की ओर से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सहित अन्य विभागों को ईट भट्टा की शिकायत की गई है परंतु अब तक इस प्रकरण में कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिसके कारण आज बड़ा हादसा हुआ.

चिकित्सा प्रभारी डॉ कमल कांत छाबड़ा ने बताया कि हादसे में घायल हुए 3 श्रमिकों का स्थानीय चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा है जबकि गंभीर रूप से दुर्घटनाग्रस्त हुए व्यक्ति को श्रीगंगानगर रेफर किया गया.

Reporter- Kuldeep Goyal

Trending news