मेरी सीट चली जाए कोई परवाह नहीं, संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण जरूरी हो- MLA संयम लोढ़ा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1769660

मेरी सीट चली जाए कोई परवाह नहीं, संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण जरूरी हो- MLA संयम लोढ़ा

Sirohi news: सिरोही के विधायक संयम लोढ़ा ने जिला महिला कांग्रेस की गुरूवार को हुई बैठक में महिलाओं के लिए संसद में आरक्षण को लेकर कहा कि संसद में  महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण करवाना है.

 मेरी सीट चली जाए कोई परवाह नहीं, संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण जरूरी हो- MLA संयम लोढ़ा

Sirohi news: सिरोही में गुरूवार को  अजित विहार छात्रावास में आयोजित  जिला महिला कांग्रेस की बैठक  में बुधवार को विधायाक संयम लोढ़ा ने महिलाओं के हक में अपनी आवाज को बुलंद करने की बात कही है. यह बात उन्होंने  महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रेहाना रियाज की उपस्थिति में की है.  उन्होंने कहा कि भारत की औरते भारत राजनीति में कैसे आगे आए, उनकी लड़ाई कौन लड़ेगा, यह लड़ाई अभी लड़नी बाकी हैं. हम सबको मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लड़ाई लड़कर भारत की संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण करवाना है. मेरी सीट चली जाए कोई परवाह नहीं लेकिन महिलाओं को आगे बढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः देश उपाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार सांसद महंत बालक नाथ पहुंचे अलवर, BJP की जीत को लेकर कही ये बात

संसद में महिलाओं को मात्र 14 प्रतिशत आरक्षण 

विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राजस्थान विधानसभा में महिलाओं को 9 प्रतिश आरक्षण मिला है. वहीं देश के संसद में महिलाओं को मात्र 14 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. दुनिया में दूसरे देशों में महिलाएं राजनीतिक में आगे हैं. न्यूजीलैंड की संसद में महिलाओं को 50% आरक्षण है.
कार्मिको की मजदूरी बढ़ाई
विधायक लोढ़ा ने कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार ने नरेगा में काम करने वाले कार्मिको की मजदूरी बढ़ाई है. मैं हर गांव में गया हूं जहां भी मुझे नरेगा में पैसे कम मिलने की जानकारी मिली है मैंने तुरंत  कलेक्टर से बात कर नरेगा कर्मियों को उनकी मेहनत की पूरी राशि दिलवाई है. शहरी रोजगार गारंटी कार्य शुरू कर गहलोत सरकार ने निचले स्तर के लोगों को मजबूत करने का काम किया है, अब सरकार ने नरेगा में 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन कर लोगों को संबल प्रदान किया है.

कुछ भी बनना हो तो जिले से बाहर जाने की जरूरत नहीं

लोढ़ा ने  कहा कि सरकारी नौकरीयों में भी लड़कियों के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित है. इनमें सिर्फ लड़कियां ही लगेगी. इन सब का हमारी बेटियों को लाभ उठाना है. हमारे बेटा- बेटी को कुछ भी बनना हो तो जिले से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. डाक्टर, पशु चिकित्सक, पंडित बिजनेसमैन सबकी पढ़ाई के लिए यहां कॉलेज खुल गए हैं. अगर तकलीफ देखनी पड़े तो देख लेना लेकिन बेटा बेटी को उच्च शिक्षा जरूर ग्रहण करवाना.

महिलाए करती है हमसे बेहतर काम

लोढ़ा ने आगे कहा कि औरतों में कुदरती बहुत से गुण है जो आदमियों में नहीं होते.उनमें सहन करने की क्षमता, सबको साथ लेकर चलने का हुनर, कोमल हृदय होता है. मेरा मानना है कि आपको जहां भी कार्य करने का मौका मिलेगा आप हमसे बेहतर कार्य करेगी.  भारत में बहुत सी महिलाओं ने देश का नाम रोशन किया है. मैत्री, गार्गी ने सनातन संस्कृति पर इतनी चर्चा की कि आज हमारी प्रतिभावान बेटियों को गार्गी के नाम से पुरस्कार मिलता है. कल्पना चावला, मेरी कॉम ऐसी महिलाएं है जिनका जिक्र आज भी हर कोई करता है.

 महिलाओं के हित में जितनी योजनाएं शुरू की है

जिले के दौरे पर आई राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तुलना श्रवण कुमार से करने के साथ ही   महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि,  महिलाओं के हित में जितनी योजनाएं शुरू की है, उतनी भारत के किसी भी राज्य में होना मुश्किल है. इसलिए महिलाओं को अपने अधिकारों को जानते हुए सशक्त बनना अति आवश्यक है. उन्होंने राज्य सरकार की चिंजीवी बीमा योजनाए पालनहार योजना, महात्मा गांधी स्कूलों की स्थापना को लेकर जनहित में उठाये गये प्रदेश सरकार के कलयाणकारी कदमों को विस्तार से समझाते हुए महिलाओं को सच्चे जनसेवक को पहचानने की आवश्यकता है. रियाज ने महिला कांग्रेस द्वारा आयोजित अति व्यवस्थित कार्यक्रम को देखते हुए महिलाओं को कहा कि आप भाग्यशाली है कि आपको कर्मठ विधायक मिले है जो आपकी सेवा लिए हर पल तैयार है.

महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा ने महिलाओं को उदबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के समय शुरू की गई खाद्य सुरक्षा एवं नरेगा योजना आज हम महिलाओं को आर्थिक सम्बल प्रदान कर रही है. साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा रोडवेज में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत किराया करने पर हम महिलाओं को बहुत ही लाभ हुआ है. हेमलता शर्मा ने विधायक संयम लोढा से आहवान किया कि यदि राज्य में पुनः कांग्रेस की सरकार दुबारा सत्ता में आती है तो आप मध्यम वर्ग की महिलाओं के रोजगार के लिए भी ऐसी कोई कल्याणकारी योजना लायेंगे जिससे कि मध्यम वर्ग की महिलाएं भी आर्थिक रूप से सक्षम व आत्मनिर्भर हो सकें.

बैठक में महिला आयोग सदस्य श्रीमती सुमित्रा जैन, प्रदेश सचिव तसलिम बानो, पूर्व सासंद प्रत्याक्षी श्रीमती संध्या चैधरी, ब्लाॅक अध्यक्ष माऊट आबू प्रवीण बानो . शिवगंज ब्लॉक अध्यक्ष . इन्द्रा मीणा . शिवगण नगर अध्यक नजमा शिलावर .आबूरोड नगर अध्यक्ष . क्रिति . कच्छवाह - सिरोही नगर अध्यक्ष पिकिंसिंयत जिलाप्रवक्ता श्रीमती रेणु लता व्यास . जिला उपाध्यक्ष उषा देवासी मीरादेवी रजनी मेघवाल भगवती मेघवाल - जावाल नगर अध्यक मंजू सोलंकी . पूर्व ब्लाक अध्यक्ष पूर्णकंवर पार्षद सुदर माली ज्योलि तोलानी, निर्मला . अजली नपिषा 1 मिनट दरिया कुंवर, रतन देवी समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे.

यह भी पढ़ेंः अनूपगढ़ में शिक्षकों और पुलिस के बीच धक्कामुक्की, सड़क को किया जाम, MLA ने SDM को लगाई फटकार

Trending news