Rajasthan Weather Update: माउंट आबू में बढ़ा सर्दी का सीतम, माइनस 3 डिग्री तक लुढ़का पारा
Advertisement

Rajasthan Weather Update: माउंट आबू में बढ़ा सर्दी का सीतम, माइनस 3 डिग्री तक लुढ़का पारा

Mount Abu Weather Update: हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी का सीतम लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को यहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री तक पहुंच गया था. 

 

Rajasthan Weather Update: माउंट आबू में बढ़ा सर्दी का सीतम, माइनस 3 डिग्री तक लुढ़का पारा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान एक बार फिर से माइनस -3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क चुका है. माइनस में पारा जाने की वजह से वाहनों के शीशों, छत और डाइनिंग टेबल पर ओस जम गई है. ऐसे में स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, अल सुबह में मुंबई-गुजरात से आने वाले सैलानी अपने वाहनों के शीशों और छत पर जमी ओस के रूप में बर्फ को देखकर के रोमांचित हो उठते हैं. 

माइनस -3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा माउंट आबू का पारा 
गौरतलब है कि वर्ष 2024 के आरम्भ से ही हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस था. इसके बाद से तापमापी में पारा एक-दो-तीन, डिग्री सेल्शियस के उतार-चढ़ाव की स्थिति को दर्शाता हुआ नजर आ रहा है. माउंट आबू में चल रही शीतलहर से एक बार फिर से अल सुबह और शाम में ठिठुरन और कपकपी छूटने का एहसास बढ़ गया है. वहीं, सैलानियों के लिए यह सर्द मौसम के माइनस तीन डिग्री सेल्सियस का एहसास राजस्थान के रेगिस्तान में ही कुल्लू, मनाली और कश्मीर के समकक्ष चिल्ड्स फीलिंग्स की अनुभूति महसूस करवाने वाला बन चुका है. 

आने वाले दिनों में और बढ़ सकता है सर्दी का सीतम 
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमानों के अनुसार आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट दर्ज होने के संकेत मिल रहे हैं. इससे पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू सहित अन्य स्थानों पर भी ठंड का असर और तेज होगा. आने वाले दिनों में यहां पर और भी ज्यादा बर्फ की मोटी-मोटी परतें जमती हुई नजर आएगी. वहीं इससे स्थानीय लोगों की परेशानियां भी और बढ़ सकती हैं. कपकपी वाली ठंड के कारण लोग घरों में दुबक कर बैठने के लिए मजबूर हैं. 

ये भी पढ़ें- मंत्री संजय शर्मा ने दुर्घटना में घायल महिला की बचाई जान, अस्पताल में कराया इलाज

Trending news