Sirohi Weather: माउंट आबू का पारा जमाव बिंदु के निकट, नए साल को लेकर बढ़ने लगी सैलानियों की भीड़
Advertisement

Sirohi Weather: माउंट आबू का पारा जमाव बिंदु के निकट, नए साल को लेकर बढ़ने लगी सैलानियों की भीड़

Sirohi Weather Update: बादलों की आवाजाही से हिल स्टेशन माउंट आबू के मौसम का बदला हुआ मिजाज देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही क्रिसमस व नव वर्ष के अवसर पर, यहां आने वाले सैलानियों की संख्या में भी इजाफा होना शुरू हो चुका है.

फाइल फोटो

Sirohi Weather: राजस्थान के सीरोही जिलें के हिल स्टेशन माउंट आबू इन दोनों मिनी कश्मीर बना हुआ है. वैसे भी राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू प्रदेश का कश्मीर ही माना जाता है. यहां का न्यूनतम तापमान भी कश्मीर व शिमला के समकक्ष या उससे भी ज्यादा ठंडा पिछले दिनों में दर्ज हो चुका है. ऐसे में हिल स्टेशन माउंट आबू में क्रिसमस व नव वर्ष के अवसर पर, यहां आने वाले सैलानियों की संख्या में भी इजाफा होना शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़े: 100 साल बाद कैसा दिखेगा जैसलमेर? क्या होगा जैसलमेर का रूप? देखें AI द्वारा बनाई इन तस्‍वीरों के जरिए 

अलाव को तापते हुए नजर आते हैं
हिल स्टेशन माउंट आबू की बात करें तो इस शहर में सुबह एवं शाम दो तरह के नजारे नजर आते हैं. बात की जाए अल सुबह की तो यहां पर अल सुबह में जहां हिल स्टेशन पर दूर-दूर तक वीरानी नजर आती है. जल्दी सुबह उठकर अपने दैनिक व्यवसाय पर आने वाले लोग कड़ाके की ठण्ड से निज़ात पाने के लिए आसपास में सड़क किनारे जल रहे अलाव को तापते हुए आमतौर पर नजर आते हैं. वहीं बादलों की आवाजाही से हिल स्टेशन माउंट आबू के मौसम का बदला हुआ मिजाज देखने को मिल रहा है.

सैलानियों की भीड़ टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट्स पर 
तो वहीं दूसरी ओर धूप निकलने के बाद या दिन की शुरुआत होने के बाद यहां पर सैलानियों की चहल-कदमी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट्स पर नजर आने लगती है. शाम को सनसेट के बाद अधिकांश सैलानी नक्की झील बाजार में गर्म कपड़ों में चहलकदमी करते हुए घूमते फिरते नजर आते हैं.

यह भी पढ़े: 19 महीने का मासूम SNA टाइप 1 नामक बीमारी से पीड़ित, करोड़ों खर्च होंगे इलाज में

सैलानि स्थानीय देसी व्यंजनों का लुत्फ उठाते 
इसी के साथ बात की जाए इन दोनों राजस्थान के कश्मीर माने जाने वाले हिल स्टेशन माउंट आबू की तो यहां पर आने वाले सैलानी भी सर्दी के पारंपरिक व्यंजनों दूध रबड़ी दूध मलाई फीणी, जलेबी गाजर का हलवा सहित अन्य स्थानीय देसी व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए बड़ी मात्रा में नजर आते है. यदि आप भी मिनी कश्मीर की इस कड़ाके की ठंड का कुछ अलग ही अनुभव अथवा ऐसा ही कुछ अलग एक्सपीरियंस प्राप्त करना चाहते हैं तो इन दोनों माउंट आबू आपके लिए परफेक्ट हिल टूरिज्म डेस्टिनेशन बना हुआ है.

Trending news