खाटू श्याम बाबा को क्यों लगता है गाय के दूध से बनी मिठाई का भोग?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264440

खाटू श्याम बाबा को क्यों लगता है गाय के दूध से बनी मिठाई का भोग?

Khatu Shyam Ji: श्याम बाबा को गाय से बनी दूध मिठाई का भोग लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाबा सिर्फ गाय के दूध की बनी मिठाई का भोग ही क्यों लगता है? 

Khatu Shyam Ji

Khatu Shyam Ji: आज के समय में खाटू श्याम बाबा पूरी दुनिया में पूजे जा रहे हैं. कहते हैं कि उनके कृपा से हर भक्त के काम बन जाते हैं. मान्यता के अनुसार, श्याम बाबा के दरबार में यदि कोई भक्ता सच्चे मन से धोक मारने आता है, तो उसकी सारी परेशानी दूर हो जाती हैं. 

श्याम बाबा के भक्त जानते हैं कि खाटू नरेश मिठाई का भोग लगता है, जो उन्हें काफी पसंद है. श्याम बाबा को गाय से बनी दूध मिठाई का भोग लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाबा सिर्फ गाय के दूध की बनी मिठाई का भोग ही क्यों लगता है? 

गौरतलब है कि भगवान श्री कृष्ण को गाय बड़ी प्यारी थी और खाटू बाबा उन्हीं के नाम से पूरे जगत में जाने जाते हैं.  दूसरी वजह यह भी कही जाती है कि बाबा श्याम का शीश श्याम कुंड में मिला था, जहां एक गाय के थन से लगातार दूध निकल बह रहा था. 

इसी के चलते श्याम बाबा को गाय के दूध से बनी मिठाई पसंद है. रोजाना मंदिर में आरती के दौरान श्याम बाबा को गाय के कच्चे दूध का भोग लगाया जाता है. साथ ही गाय के दूध की मिठाई  चढ़ाई जाती है. 

खाटू श्याम बाबा के मंदिर के पास आपको गाय के दूध से बने पेड़े की मिठाइयों की कई सारी दुकाने देखने को मिल जाएंगी. बाबा के भक्त उनको पेड़े का चढ़ावा मंदिर जाकर चढ़ाते है. इसके अलावा बाबा श्याम को दूध से बनी खीर बहुत पसंद है. इसी वजह ने उनको रोजाना केवल गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगता है. 

यदि आप बाबा श्याम की कृपा पाना चाहते हैं, तो ग्यारस के दिन बाबा की विधिपूर्वक पूजा करें और खाटू श्याम बाबा का चालीसा पाठ करें. इसके साथ ही उनको गाय के दूध से बनी मिठाइयों का भोग लगाए. आखिरी में बाबा की सच्चे मन से आरती करें. 

यह भी पढ़ेंः रांझा, मजनूं नहीं ये था असली प्रेमी, राजकुमारी के लिए नाखून से खोद दी झील

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में 'हीटवेव' का प्रकोप, तापमान 49 पार और गर्मी से अब तक 13 की मौत

यह भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए आज का दिन होगा शुभ, पार्टनर से मिलेगा प्यार

Trending news