Sikar News: बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन मेले को लेकर प्रशासन अलर्ट,DM और SP ने ली प्रशासनिक बैठक
Advertisement

Sikar News: बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन मेले को लेकर प्रशासन अलर्ट,DM और SP ने ली प्रशासनिक बैठक

Sikar News: खाटूश्यामजी के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने आज खाटूश्यामजी के मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में प्रशासनिक बैठक ली.

Sikar News

Sikar News:खाटूश्यामजी के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने आज खाटूश्यामजी के मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में प्रशासनिक बैठक ली.

बाबा श्याम के लक्खी मेले में आने वाले श्याम भक्तों को सुगमतापूर्वक दर्शन होकर गंतव्य तक लोटे,इसके लिए सम्पूर्ण व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही.जिला कलेक्टर ने नववर्ष पर हुई अपार भीड़ को मद्देनजर रखते हुए तथा गत मेला में रही. खामियां दूर करके व्यवस्था करने को कहा.

श्याम बाबा के मेले में दर्शन निकास व्यवस्था को सुधारने के लिए इस बार दो लाईन गुवाड़ चौक,चार लाइन मुख्य बाजार देते हुए जैन मंदिर वाली होते हुए तथा अन्य लाईन नवीन निकास मार्ग से निकाली जाएगी.इसके लिए जैन मंदिर गली में घरों के बाहर बने चबुतरों को तोड़कर रास्ते को दुरुस्त किया जाएगा.

 

वहीं दस दिवसीय मेले के पहले दिन से ही भीड़ का डाइवर्जन नही करके भीड़ बढ़ने पर डाइवर्जन रास्ते से भक्तों को दर्शन मार्ग में भेजा जाएगा.नगरपालिका द्वारा 10 पुलिस कर्मियों के जाब्ता के साथ अस्थाई अतिक्रमण हटाया जाएगा,सभी धर्मशालाओं में दस प्रतिशत कमरे आरक्षित करने के साथफायर सिस्टम की जांच की जाएगी.

 

चिकित्सा विभाग में दस मेडिकल कैम्प लगाए जायेंगे तथा 12 एम्बुलेंस अस्पताल में तथा दस छोटी एम्बुलेंस मंदिर कमेटी द्वारा दी जाएगी.नगरपालिका द्वारा दस क्रेन पुलिस को उपलब्ध करवाई जाएगी.जिससे रास्ते में अनावश्यक गाड़ियों को हटाया जा सकेगा.श्याम मेले के दौरान पार्किंग निशुल्क रहेगी.

52 बीघा में हाईमास्क लाईट लगाने के साथ तीन अन्य पार्किंग बनाई जाएगी.जो सीतारामपुरा,अलोदा रोड़ एवं श्रीधाम धर्मशाला के पास रहेगी.बाबा श्याम के आने वाले भक्तों की सुविधा को देखते हुए इत्र की शीशियां पर बैन रहेगा.नो वीकल जोन में किसी भी प्रकार के साधन नहीं आएंगे और ई रिक्शा भी अलोदा तिराहे से आगे नहीं जाऐंगे.

बाबा श्याम के मेले में 150 रोडवेज बसें रहेगी वहीं प्राइवेट बसों के लिए स्थान निर्धारित कर दिया गया है.विधुत विभाग द्वारा मेंटीनेंस का कार्य पूर्ण कर दिया है.पीडब्ल्यूडी द्वारा पचार से खाचरियावास तथा रींगस से खाटू और दांतारामगढ़ से सुरेरा, शाहपुरा रोड़ पर पेचवर्क किया जाएगा.श्याम मेले के दौरान श्याम कुंड बंद रहेगा.

मेले के दौरान आठ फीट ऊंचाई तक ही निशान ही होंगे.मेले में भण्डारे को लेकर उपखंड अधिकारी अनुमति देंगे और सफाई शुल्क को लेकर रींगस व खाटू नगरपालिका शुल्क तय करेगी.

बैठक में सभी विभागों के अधिकारी प्रगति रिपोर्ट के साथ मौजूद रहे.बैठक में उपखंड अधिकारी गोविंद सिंह भींचर, डीवाईएसपी महावीर सिंह,श्री श्याम मंदिर कमेटी के व्यवस्थापक संतोष शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:Jaipur News: विजय सिंह पथिक जयंती समारोह,राजस्थान गुर्जर महासभा युवा प्रकोष्ठ ने कार्यक्रम का किया आयोजन

Trending news