Khatu Shyam Mela 2024: कितने घंटे में मिलेंगे दर्शन, जानिए मेले से जुड़ी हर व्यवस्था की जानकारी
Advertisement

Khatu Shyam Mela 2024: कितने घंटे में मिलेंगे दर्शन, जानिए मेले से जुड़ी हर व्यवस्था की जानकारी

Khatu Shyam Mela 2024: राजस्थान के सीकर में लक्खी मेला इन दिनों परवान पर है. मेले में पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के लिए ट्रेनों को रींगस तक चलाया जा रहा है. इस मेले में शामिल होने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो चुकी है.

sikar news

Khatu Shyam Mela 2024: राजस्थान का सीकर जिला लोगों के चहेते आराध्य श्यामजी के जयकारों से गूंज उठा है. सोमवार से शुरू हुआ लक्खी मेला इन दिनों परवान पर है. मेले में पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के लिए ट्रेनों को रींगस तक चलाया जा रहा है. इस मेले में शामिल होने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो चुकी है. यह एक 11 दिवसीय मेला है, जिसमें देश दुनिया के अलग-अलग कोनों से खाटू श्याम जी के भक्त दर्शनों के लिए खाटू नगरी पहुंचेंगे. 

बताया जा रहा है कि इस बार भक्तों की गणना AI तकनीक से की जाएगी. बाबा श्याम के दर्शनों के लिए भक्तों की राहें भी राहत भरी की गई हैं. भक्त बाबा श्याम के आराम से दर्शन कर सकें, इसके लिए मेला कमेटी की तरफ से रूट चार्ट में एक नया सेक्टर जोड़ दिया गया है. खाटू बाबा के मंदिर के नवनिर्माण के साथ ही इस नई व्यवस्था के चलते 10 लाख की भीड़ जुटने पर भी ज्यादा से ज्यादा भक्त घंटे भर में बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे. वहीं अगर भीड़ कम होती है तो इससे भी कम समय लगेगा. 

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: मेष-वृष-धनु आज कूटेंगे चांदी, मकर-कुंभ के लिए असफलता का दिन आज, पढ़ें राशिफल

 

सेक्टर 9 से आसान होगी राहें 
बाबा श्याम के मंदिर तक आने-जाने के रास्ते को आसान करने के लिए सीकर प्रशासन ने मेला क्षेत्र का विस्तार कर दिया है और इससे सेक्टर 9 में बढ़ाकर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. मंदिर निकासी द्वार से निकलने वाले तीन रास्तों को मिलाकर एक नया सेक्टर बनाया गया है. इसमें पहले रास्ता नए निकासी मार्ग से ग्वार चौक में दो लाइन के जरिए जाएगा. वहीं, 8 लाइन का बड़ा रास्ता प्राचीन कानपुर धर्मशाला से मित्र राजू मंडल की चेन और तीसरे रास्ते की बात करें तो वह दो लेन से पुराने निकासी मार्ग पूछताछ कार्यालय से कबूतर चौक की तरफ जाएगा.

AI कैमरे करेंगे गिनती 
काशी विश्वनाथ, महाकाल, तिरुपति बालाजी और अयोध्या के रामलला के बाद राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर में भी AI तकनीक से भक्तों की गणना की जाएगी. मंदिर में प्रवेश द्वार की तरफ बनी 14 लाइनों की तरफ हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं, जो कि श्रद्धालुओं की ऑटोमेटिक गणना करेंगे. वहीं, भक्तों के खान-पान और उनकी सेवा के लिए मेला परिसर में छोटे-बड़े 300 से ज्यादा भंडारे लगेंगे. इनमें से कुछ भंडारे पूरे मेले चलेंगे तो कुछ एक से पांच दिवसीय रहेंगे. भक्तों की सुरक्षा के लिए 5000 पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. मेले में किसी भी तरह की कोई घटना पर नजर रखने के लिए पटवारी और गिरदावरों की बैठक ली गई और फिर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. 

पानी और साफ-सफाई की व्यवस्था
मेले में न केवल पानी और साफ-सफाई की व्यवस्था होगी बल्कि शौचालयों के लिए भी खास ध्यान रखा गया है. इसके साथ ही किसी भी सेक्टर में कोई भी अधिकारी या कर्मचारी गैर हाजिर होता है तो उसे तुरंत सूचित करने के निर्देश जारी किए गए हैं. भव्य खाटू श्याम मेले में 46 डॉक्टर के साथ-साथ 170 चिकित्सा कर्मी सेवाएं देने के लिए मौजूद रहेंगे. चिकित्सा विभाग की तरफ से जगह-जगह पर शिविर आयोजित किए गए हैं, जहां पर चिकित्सा कर्मी 24 घंटे सेवाएं देंगे. मेले में किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए चार 108 एंबुलेंस, दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं, जिनकी आने वाले दिनों में संख्या बढ़ाई भी जा सकती है.

तय कर दिया गया किराया 
खाटू श्याम जी मेले में पहुंचने वाले भक्तों को ई-रिक्शा और बस वालों से ज्यादा उलझना न पड़े, इसके लिए थाना प्रभारी ने ई-रिक्शा प्रति सवारी ₹50 का किराया भी निर्धारित कर दिया है. इसके साथ ही इ-रिक्शों पर टोकन नंबर और मोबाइल नंबर लगाना भी अनिवार्य किया गया है. निजी बसों की बात करें तो सीकर से खाटू का किराया ₹60 तय किया गया है. जयपुर से लेकर खाटू तक नॉन एसी बस का किराया 170 रुपए और एक बस का किराया ₹200 तय किया गया है. रींगस से खाटू का किराया ₹50 तय किया गया है. मेले में अपने वाहनों से पहुंचने वाले लोगों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए पार्किंग की भी खास व्यवस्था की गई है. पार्किंग के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. मेले में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए डेढ़ सौ रोडवेज बसें निर्धारित की गई हैं, जिनमें जयपुर से 10 बस रोज 7 से 8 चक्कर लगा रही हैं.

Trending news