Fatehpur: रोग प्रतिरोधक क्षमता रखने के लिए आवारा गोवंश को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू, लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं की पहल
topStoriesrajasthan

Fatehpur: रोग प्रतिरोधक क्षमता रखने के लिए आवारा गोवंश को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू, लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं की पहल

Fatehpur: सीकर में गोवंश में चल रहे लंपी बीमारी के मद्देनजर आवारा गोवंशों में इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने को लेकर टीम लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं ने रात्रि में आवारा गोवंश को 11 प्रकार की औषधियों से निर्मित लड्डू खिला जा रहे है. गोवंश में फैल रही लंपी स्किन बीमारी से फतेहपुर में कई गोवंश पीड़ित है. 

Fatehpur: रोग प्रतिरोधक क्षमता रखने के लिए आवारा गोवंश को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू, लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं की पहल

Fatehpur: सीकर में गोवंश में चल रहे लंपी बीमारी के मद्देनजर आवारा गोवंशों में इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने को लेकर टीम लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं ने रात्रि में आवारा गोवंश को 11 प्रकार की औषधियों से निर्मित लड्डू खिला जा रहे है. गोवंश में फैल रही लंपी स्किन बीमारी से फतेहपुर में कई गोवंश पीड़ित है. इस रोग के कारण कई गोवंश की अकाल मृत्यु भी हो चुकी है. गोवंश को लंपी रोग से बचाने हेतु टीम लक्ष्मीनाथ दरबार के युवाओं ने 11 प्रकार की औषधियों के लड्डू बनाकर रात में गोवंश को खिला रहे है, जिससे आवारा गोवंश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे. 

टीम लक्ष्मीनाथ दरबार द्वारा रात्रि में गोसेवार्थ गली मोहल्लों में मुख्य सड़क मार्ग पर बैठे रहने वाले आवारा गोवंश पर दवा का स्प्रे भी किया जा रहा है, जिससे गोवंश को मच्छरों और मक्खियों से बचाया जा सके. टीम लक्ष्मीनाथ दरबार ने स्वयं के खर्च पर अश्वगंधा, काली मिर्ची, काली जीरी, सनई के पत्ते, मुलेठी, तुलसी, गिलोय, काला नमक, दालचीनी, हल्दी, गुड़ की चाशनी आदि आषधियों से लड्डू बनाये जाते हैं जिनको गोवंश को गली मोहल्लों में जाकर खिलाया जाता है और गोवंश पर दवा का स्प्रे भी किया जाता है. 

यह भी पढ़ें - CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट को लेकर रहे अलर्ट, आज हो सकता है जारी

टीम के सक्षम परासर ने बताया कि टीम लक्ष्मीनाथ दरबार द्वारा पिछले एक माह से नियमित रूप से गौसेवा की जा रही है, जिसमें 11 प्रकार की सामग्री मिलाकर औषधि दी जा रही है जिससे गोवंश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे. इस दौरान सक्षम पाराशर, राहुल पीपलवा, अभिषेक दाधीच, ललित शर्मा, प्रदीप शर्मा, हर्षित राय, सुनील राजश्री , प्रेम, हर्षित, गौरव, ऋषि रिणवा सहित टीम के कई सदस्य आवरा गोवंश को ओषधियों से निर्मित लड्डू खिला रहे है.

सीकर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

आपकी मुट्ठी में है आपके प्रमोशन का तरीका, ऑफिस में आजमाएं ये आसान उपाय

बेटी की कहीं और कराई शादी तो बदमाशों ने काट दिए नाक और कान

4 दिन पहले मर चुकी मां को खाना खिलाने की कोशिश करती रही विमंदित बेटी, कहती- रोटी खा ले अम्मा

Trending news