राजस्थान: करीब 3 साल बाद प्याज के भाव में आई इतनी तेजी, जानिए कितने में बिक रहा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1935106

राजस्थान: करीब 3 साल बाद प्याज के भाव में आई इतनी तेजी, जानिए कितने में बिक रहा

राजस्थान न्यूज: करीब 3 साल बाद प्याज के भाव में तेजी आ गई है. जानिए प्याज कितने में बिक रहा है.कृषि उपज मंडी में 15 दिनों में प्याज के भाव दोगुना हो गया है.

राजस्थान: करीब 3 साल बाद प्याज के भाव में आई इतनी तेजी, जानिए कितने में बिक रहा

सीकर न्यूज: इन दिनों प्याज के भाव ताव खाने लगे है. या यूं कहे प्याज का तड़का महंगा होने लगा है. लोगों की थाली के प्याज से आंसू आने लगा है. सीकर कृषि उपज मंडी में पिछले 15 दिनों में प्याज के भाव लगभग दोगने से भी ज्यादा हो चुके हैं. मंडी के व्यापारियों का कहना है कि प्याज की आवक कम होने और बीते दिनों हुई बारिश के कारण प्याज खराब होने के चलते भी प्याज के भाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

व्यापारियों के पास अब स्टोरेज किया हुआ प्याज ही बचा है जो मंडी में आ रहा है. आज से करीब 15 दिन पहले कृषि मंडी में 15 से 20 रुपए किलो प्याज के भाव थे जो आज करीब 50 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं. आगामी दिनों में त्योहार और शादियों का सीजन होने के चलते प्याज के भाव में और भी बढ़ोतरी होने की संभावना है.

सीकर कृषि मंडी के व्यापारी झाबरमल ने बताया कि प्याज बहुत कम मात्रा में बच्चा है अब सिर्फ 10 प्रतिशत स्टोरेज का माल बचा हुआ है. ऐसे में भाव तो बढ़ेंगे ही और मैं ऐसे में प्याज के भाव ज्यादा बढ़ा हुआ नहीं मानता, क्योंकि 8 महीने से माल को स्टोरेज कर रखा है और स्टोरेज के माल की वजन भी तो काफी कम हुआ है. 

इससे किसानों को किसी भी तरह का फायदा नहीं हुआ. उन्होंने कहा 8 महीने से स्टोरेज करने से प्याज खराब भी हुआ और प्याज के सूखने के कारण वजन भी कम हुआ है. साथ ही 8 महीने तक स्टोरेज भी रखा गया तो ऐसे में भाव में कुछ ज्यादा अंतर नहीं आया.

केंद्र सरकार की ओर से पिछले दिनों प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए लगाई गई एक्साइज ड्यूटी को बढ़ा दिया गया जिसका असर निर्यात होने वाले प्याज पर पड़ा. वहीं पिछले दिनों हुई बारिश के कारण भी स्टॉक किया गया प्याज खराब हो गया और मांग बढ़ने के साथ ही प्याज के भाव भी बढ़ गए. अलवर से प्याज की नई आवक शुरू नहीं होने के कारण भी स्टॉक किया हुआ प्याज ही बिक्री के लिए मंडी में आ रहा है. जिसके कारण भी प्याज के भाव में तेजी आ रही है.

तीन साल बाद बढ़े प्याज के भाव

सीकर मंडी के व्यापारियों की अगर मन तो 3 साल बाद आजकल प्याज के भाव में तेजी आई है. जिसका असर आगामी त्योहार और शादियों पर भी पड़ेगा. कृषि मंडी के व्यापारियों का कहना है कि करीब 2 महीने तक भाव में कमी आने की संभावना नहीं है. दो महीने बाद अलवर मंडी से प्याज आने शुरू हो जाएंगे उसके बाद ही भाव में गिरावट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान: अवैध सामग्री जब्त करने के मामले में हर दिन नए रिकॉर्ड,17 दिन में 300 करोड़ का आंकड़ा पार

डूंगरपुर: भयमुक्त माहौल में चुनाव करवाने के लिए पुलिस मुस्तेद, किया जा रहा फ्लैगमार्च 

Rajasthan Weather Update: नया पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय, जानिए मौसम पर कैसा पड़ेगा प्रभाव

जानिए,राजा-महाराजाओं के निजी जिंदगी के कुछ अनसुने राज!निर्वस्त्र...

Trending news