भारतीय कृषि विज्ञान केंद्र पर गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ आयोजन, ये रहा खास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1204341

भारतीय कृषि विज्ञान केंद्र पर गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ आयोजन, ये रहा खास

भारतीय कृषि विज्ञान केन्द्र पर गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन हुआ. इस दौरान किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण दिखाया गया.

भारतीय कृषि विज्ञान केंद्र पर गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ आयोजन, ये रहा खास

Fatehpur: भारतीय कृषि विज्ञान केन्द्र पर गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन हुआ. इस दौरान किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण दिखाया गया. सीकर के फतेहपुर के चूरु बस स्टैंड के समीप संचालित भारतीय कृषि विज्ञान केन्द्र पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गरीब कल्याण एवं किसान सम्मान निधि क्रायर्क्रम के का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में किसानों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया. अयोजित कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा 11वीं किस्त का भुगतान सीधे 10 करोड़ किसानों को लगभग 21 हजार करोड़ की राशि किसानों के खातो में ऑनलाइन स्थानान्तरित की गई . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कायर्काल के 8 वर्ष पूर्ण होने पर किसानों के हितकारी योजनाओं के लाभाथिर्यों से सीधा संवाद किया गया. सीकर सासंद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम हुआ.

इस दौरान सीकर सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए कई योजनाएं जैसे फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्राकृतिक खेती, जैविक खेती, बून्द-बून्द सिचांई योजना तथा सौर ऊर्जा योजना जैसी कई योजनाएं हैं. किसानों ने योजनाओं का फायदा उठाया है. स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ खेती को अपनाने के लिए किसानों को सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें- पंजाबी इंडस्ट्री का काला सच, मूसेवाला से 34 साल पहले इस स्टार सिंगर का गर्भवती पत्नी समेत हुआ था कत्लेआम

इस दौरान केंद्र के उपनिदेशक अजीत सिंह ने किसानों को विभाग द्वारा चालाई जा रही विभिन्न योजनाओ जैसे तारबन्दी योजना व जलहौज योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया. अयोजित कार्यक्रम में भाजपा नेता व पर्व पालिकाध्यक्ष मधुसुदन भिण्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कायर्काल के 8 वर्ष पूर्ण होने पर किसानों के हितकारी योजनाओं के बारे में बताया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कृषि केंद्र के अधिष्ठाता प्रो. डाॅ शीशराम ढाका ने बताया कि कृषि व्यवसाय एवं फसल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपने बच्चों को कृषि शिक्षा से अधिक से अधिक जोड़ने के प्रयास होने चाहिए. डाॅ जितेन्द्र कुमार ने बताया कि किसान कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाते हुए फसल में आने वाले रोग एवं कीटों की समस्या का निदान जैविक पौध सरक्षण के माध्यम से कर फसल उत्पादन बढ़ा सकते हैं. नोडल अधिकारी डाॅ लालाराम ने बताया कि कार्यक्रम में जिले के 600 किसानों ने भाग लिया.

 

Trending news