नीमकाथाना: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों का तीसरे दिन भी धरना रहा जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1357799

नीमकाथाना: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों का तीसरे दिन भी धरना रहा जारी

नीम का थाना इलाके के निकटवर्ती ग्राम टोडा में नीमकाथाना मुख्य सड़क पर चल रही अवैध खनन को लेकर दुर्गा माता के मंदिर के ऊपर संत की अध्यक्षता में अवैध खनन को लेकर चल रहा धरना आज तीसरे दिन भी जारी रहा.

नीमकाथाना: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों का तीसरे दिन भी धरना रहा जारी

Neemkathana: सीकर जिले के नीम का थाना इलाके के निकटवर्ती ग्राम टोडा में नीमकाथाना मुख्य सड़क पर चल रही अवैध खनन को लेकर दुर्गा माता के मंदिर के ऊपर संत की अध्यक्षता में अवैध खनन को लेकर चल रहा धरना आज तीसरे दिन भी जारी रहा.

धरने स्थल श्रीमाधोपुर के पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा और अजीतगढ़ पंचायत समिति के प्रधान शंकर लाल यादव, टोडा चीपलाटा मंडल युवा मोर्चा के अध्यक्ष अरुण शर्मा सहित कई लोग धरने में शामिल हुए. 

इस दौरान पूर्व विधायक सिंह झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि चारागाह भूमि पर 2009 में जो खनन लीज जारी की गई थी, उसमें चारागाह भूमि के बदले जो दूसरी भूमि की एवज में चारागाह भूमि में परिवर्तन किए जाने थी, जो बिना किए ही उप सरपंच द्वारा घर बैठकर एनओसी के आधार पर कलेक्टर ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज कर स्वीकृत करवाई. जो नियम अनुसार अवैध है, 2009 में लीज जारी होने के बाद 2022 तक 2 बार लीज धारकों ने लीज चालू करने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीणों के विरोध के चलते लीज धारक सफल नहीं हो पाए. 

इस बार लीज धारकों द्वारा किसी दूसरे को लीज बेचकर नए लीज धारक से लीज शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके साथ ही बिना सक्षम स्वीकृति के ही लीज धारक द्वारा हैवी ब्लास्टिंग जैसे विस्फोटक का प्रयोग भी किया जा रहा है जो पूर्णता अवैध है. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अवैध खनन की शिकायत सक्षम स्तर पर करके क्षेत्र में अवैध खनन एवं अवैध ब्लास्टिंग का जो कार्य क्षेत्र में हो रहा है, उसको रुकवाने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से बात की जाएगी. फिर भी जनता को राहत नहीं दी तो राजस्थान उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शनिवार को पुलिस की ओर से धरने पर बैठे महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया गया, उसको लेकर सक्षम स्तर पर बात कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करवाई जाएगी. 

वहीं, अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि जब तक अवैध खनन को पूरी तरीके से बंद नहीं किया जाता तब तक ग्रामीणों का आंदोलन जारी रहेगा. इस दौरान श्री श्री 1008 रामस्वरूप दास जी महाराज, जिला पार्षद सुमित फागण व उनकी टीम, हरि सिंह तवर, माल सिंह , रोहिताश वर्मा सिंबू गुर्जर, हनुमान गुर्जर, सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे. 

सीकर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 
अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

Trending news