Khatu Shyamji: खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने से पहले जरूरी जाएं इस जगह, सभी कष्ट होते हैं दूर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2045497

Khatu Shyamji: खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने से पहले जरूरी जाएं इस जगह, सभी कष्ट होते हैं दूर

Khatu Shyamji: खाटू श्याम मंदिर में भक्त दूर-दूर से माथा टेकने आते हैं. खाटू श्याम मंदिर 18 वीं शताब्दी का है, जो राजस्थान के तीर्थ स्थलों में से एक है. आज बाबा का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है. 

Khatu Shyamji: खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने से पहले जरूरी जाएं इस जगह, सभी कष्ट होते हैं दूर

Khatu Shyamji: राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर स्थित है. खाटू वाले बाबा भगवान कृष्ण का एक स्वरूप हैं, जो खाटू श्याम के रूप में पूजे जाते हैं. खाटू नगरी में भगवान श्री कृष्ण अपने कलयुगी रूप में विराजमान हैं. 

जानकारी के अनुसार, खाटू श्याम मंदिर 18 वीं शताब्दी का है, जो राजस्थान के तीर्थ स्थलों में से एक है. लोगों की मान्यता है कि बाबा खाटू श्याम अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं. कहा जाता है कि जो भी भक्त बाबा को सच्चे मन से याद करता है, बाबा उसकी सभी मुसिबतें दूर करते हैं. 

खाटू श्याम मंदिर में भक्त दूर-दूर से माथा टेकने आते हैं. यहां हर दिन भक्तों की भीड़ दिखाई देती है. कहा जाता है कि बाबा के दरबार से कोई भी भक्त निराश नहीं लौटता है. इसी के चलते बाबा श्याम को हारे का सहारा भी कहा जाता है. 

बाबा के दरबार में देश से लेकर विदेशों से भक्त दर्शन करने आते हैं. वहीं, इनमें से कई लोग ऐसे होते हैं, जो बाबा के दर्शन तो कर लेते हैं लेकिन वह श्याम कुंड के बारे में जानते हैं इसलिए वह वहां नहीं जा पाते हैं. बता दें कि श्याम कुंड बाबा के मंदिर से कुछ ही दूरी पर है. कहा जाता है कि श्याम कुंड जहां बना है वहां बाबा का शीश मिला था. 

कहा जाता है जो भक्त सच्चे मन श्याम कुंड में स्नान करता है बाबा उसके सभी कष्ट हर लेते हैं. श्याम कुंड एक पवित्र जगह है, जहां हजारों भक्त स्नान कर बाबा के दर्शन करने आते हैं. बता दें कि बाबा श्याम को कई नामों से पुकारा जाता है जैसे तीन बाण धारी, हारे का सहारा, लखदातार, खाटू नरेश, शीश का दानी आदि. बाबा श्याम का मंदिर राजस्थान के अलावा दिल्ली, यूपी के साथ विदेशों में भी है. आज बाबा श्याम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस छोरे ने गाया खाटू श्याम भजन 'तीन बाण धारी', जानिए पूरी कहानी

यह भी पढ़ेंः Khatushyam Ji Birthday: खाटू श्याम के जन्मदिन पर लगाएं इन 3 चीजों का भोग, बाबा होंगे खुश

Trending news