Sawai Madhopur news: रणथम्भौर में मोर सहित कबूतर और कमेडियो का शिकार, एक शिकारी गिरफ्तार, बाकी फरार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1678016

Sawai Madhopur news: रणथम्भौर में मोर सहित कबूतर और कमेडियो का शिकार, एक शिकारी गिरफ्तार, बाकी फरार

Sawai Madhopur news: रणथम्भौर के सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले गंभीरा वन क्षेत्र में सामने आया है. गंभीरा के सामाजिक वानिकी वन क्षेत्र में शिकारियों ने एक मोर, सात कबूतर एंव पांच कमेडियों का शिकार किया है. 

Sawai Madhopur news: रणथम्भौर में मोर सहित कबूतर और कमेडियो का शिकार,  एक शिकारी गिरफ्तार, बाकी फरार

Sawai Madhopur news: सवाई माधोपुर वन विभाग द्वारा वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर लाख दावे किए जाते हो , लेकीन हकीकत कुछ और ही बयां करती है. ऐसी ही हकीकत बयां करता हुआ एक मामला रणथम्भौर के सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले गंभीरा वन क्षेत्र में सामने आया है ,जहां एक शिकारी ने राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित कबूतर एंव कमेडियो का शिकार किया है . गंभीरा के सामाजिक वानिकी वन क्षेत्र में शिकारियों ने एक मोर, सात कबूतर एंव पांच कमेडियों का शिकार किया है . शिकारियों द्वारा शिकार करने की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी. 

सूचना मिलने पर पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और वन विभाग टीम ने मौके से एक आरोपी दीपक पुत्र राजेन्द्र कंजर निवासी विनोबा बस्ती आलनपुर को गिरफ्तार किया है. जबकि दो अन्य आरोपी मौके से फरार हो गए. वन विभाग ने आरोपी से शिकार में प्रयोग की गई गिलोल व एक बाइक भी जब्त कि है. फिलहाल वन विभाग की टीम अवैध शिकार के आरोपी से पूछताछ में जुटी हुई है . रणथम्भौर में पिछले कुछ समय से लगातार वन्यजीवों व पक्षियों के शिकार के मामले सामने आए है. पूर्व में रणथंभौर की खण्डार रेंज में सांभर के शिकार का मामला सामने आया था. इसमें वन विभाग ने एक महिला को गिरफ्तार भी किया गया था. 

ये भी पढ़ें- Tonk news: बनास नदी में मौज मस्ती करते हुए 5 जने डूबे, NDRF ने तुरंत कार्रवाई कर बचाया

वहीं हाल ही में चौथ का बरवाडा के सामाजिक वानिकी वन क्षेत्र में शिकारी नीलगायों के शवों के स गिरफ्तार किए गए थे. वहीं दिसम्बर 2022 में रणथम्भौर के सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले सवाई गंज वन क्षेत्र में नौ मोरो का शिकार किया गया था. उस समय भी वन विभाग की ओर से एक शिकारी को गिरफ्तार किया गया था. बावजूद रणथंभौर एंव रणथंभौर से सटे वन क्षेत्र में शिकार की अवैध गतिविधिया थमने का नाम नही ले रही . वन विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद एक के बाद एक मामले सामने आ रहे है ,फिलहाल वन. विभाग की टीम आरोपी शिकारी से पूंछतांछ करने के साथ ही फरार हुवे अन्य शिकारियों की तलाश में जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें- Alwar news: मुंह ढ़क कर आई महिला ने एक घर में झगड़ा कर की तोड़फोड़, कहा-अगली बार जान से मारूंगी

Trending news