सवाई माधोपुर: अवैध बजरी परिवहन पर खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई,11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को किया जब्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1831348

सवाई माधोपुर: अवैध बजरी परिवहन पर खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई,11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को किया जब्त

सवाई माधोपुर न्यूज: अवैध बजरी परिवहन पर खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है.  इसके तहत 11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त किया गया है. फिलहाल टीम की ओर से मामले की जांच में जुट गई है.

सवाई माधोपुर: अवैध बजरी परिवहन पर खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई,11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को किया जब्त

Bamanwas, Sawai Madhopur: क्षेत्र में लगातार मिल रही अवैध बजरी परिवहन की शिकायतों के बाद खनन विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बजरी परिवहन को लेकर वरिष्ठ भूवैज्ञानिक ए पी सिंह के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए खनन विभाग की टीम ने 11 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जब्त किया. जब्त वाहनों में से 6 ट्रैक्टर ट्रॉली व 2 ट्रैक्टर बौंली थाना लाए गए. वहीं 3 ट्रैक्टर रास्ते में फंस जाने के कारण नहीं लाए जा सके. कार्रवाई भीपुरा गांव में अंजाम दी गई.

खनन विभाग के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक अजय पाल सिंह ने बताया कि बनास नदी से सटे हुए गांवों में सिंगल रोड व कच्चे रास्तों पर अवैध बजरी परिवहन की सूचना थी. ऐसे में कार्रवाई के लिए विशेष योजना बनाई गई. खनन विभाग की टीम का गठन किया गया.वहीं टोंक जिले में तैनात सीओ इंदु लोधी से बातचीत की गई. खनन विभाग की टीम ने टोंक सीमा को ब्लॉक करने के लिए पुलिस का सहयोग मांगा.

अवैध बजरी के 30- 40 छोटे-छोटे ढेर

चूंकि कार्रवाई के दौरान अवैध बजरी से भरे हुए ट्रैक्टर ट्रॉली टोंक सीमा के रास्ते से भाग निकलने में कामयाब होते थे.ऐसे में डिप्टी इंदू लोधी के नेतृत्व में टोंक सीमा को ब्लॉक किया गया. जिसके बाद खनन विभाग की टीम भीपूरा गांव पहुंची.जहां रास्ते में अवैध बजरी के 30- 40 छोटे-छोटे ढेर लगे हुए थे. ऐसे में टीम मेंबर्स को पैदल ही मौके तक पहुंचना पड़ा.

कुछ ट्रैक्टर ट्रॉली खेतों के रास्ते इधर-उधर भागने में कामयाब रहे. लेकिन वरिष्ठ वैज्ञानिक सिंह के नेतृत्व में मौके पर 11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त किया गया.खनन विभाग की टीम ने बौंली थाना पुलिस को मामले की सूचना दी.जिसके बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची. मौके से 6 ट्रैक्टर-ट्रोली व 2 ट्रैक्टर्स को बौली थाना लाया गया. वही संसाधनों की अनुपलब्धता के चलते 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली अभी तक भी मौके पर ही पड़े हुए हैं. कार्रवाई को लेकर वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक एपी सिंह ने सभी 11 ट्रैक्टर्स के मालिकों के खिलाफ एमएमडीआर एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज करवाया है.बहरहाल पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि क्षेत्र में अवैध बजरी परिवहन शातिराना अंदाज में किया जाने लगा है.एसपी हर्षवर्धन अग्रवाला की सख्ती के चलते बजरी चालक पिकअप जैसे संसाधनों का उपयोग अवैध बजरी परिवहन में करने लगे हैं. ऐसे में खनन विभाग की टीम बौंली क्षेत्र में अवैध बजरी परिवहन पर पैनी निगाहें बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

1 चम्मच अश्वगंधा के साथ इस चीज का करें सेवन, बढ़ेगी सेक्स पावर

विटामिन P से होगा कैंसर के सेल्स का विकास बंद, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Trending news