बामनवास में लंपी वायरस का कहर, 500 पशु हो चुके सक्रंमित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1337860

बामनवास में लंपी वायरस का कहर, 500 पशु हो चुके सक्रंमित

बामनवास विधानसभा क्षेत्र में लगभग 500 दूधिया पशु लंपी वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, दर्जन भर से अधिक गोवंश काल के ग्रास में समा चुके हैं. 

बामनवास में लंपी वायरस का कहर, 500 पशु हो चुके सक्रंमित

Bamanwas: सवाईमाधोपुर की बामनवास विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों लंपी वायरस कहर बनता जा रहा है. विधानसभा क्षेत्र में लगभग 500 दूधिया पशु लंपी वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, दर्जन भर से अधिक गोवंश काल के ग्रास में समा चुके हैं. 

मौजूदा पशु चिकित्सा स्टाफ नाकाफी साबित होने के बाद अब गौ सेवक दल भी कमान संभाले हुए हैं. भाजपा जिला महामंत्री हरकेश जाहिरा ने उपखंड क्षेत्र बौली के दर्जनों गांवों का दौरा किया. साथ हीं, लंपी स्किन वायरस के प्रति लोगों को जागरूक किया और टीम ने बीमार गोवंश की सेवा की. 

मास्टर के जाहिरा ने बताया कि क्षेत्र में सरकारी आंकड़ों के विपरीत हजारों गोवंश लंपी स्क्रीन वायरस की चपेट में आ चुके हैं. पशु चिकित्सा स्टाफ की कमी के चलते अब गौ सेवक भी लंपी वायरस के विरुद्ध एक अभियान के तहत सामाजिक सरोकार निभा रहे हैं. बामनवास में गौ सेवक दल के मनीष कुमार के नेतृत्व में यूवा टीम बीमार गोवंश को का उपचार कर रही है. 

वहीं, भाजपा नेता हरकेश जाहिरा के नेतृत्व में गौ सेवक दल ने उपखंड क्षेत्र बौंली के विभिन्न गांवों में पहुंचकर लंपी स्किन डिजीज से पीड़ित गोवंश को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई. इस दौरान उन्होंने प्रतिरोधी स्प्रे का छिड़काव करवाया. साथ ही समीपस्थ क्षेत्रों में सोडियम हाइपोक्लोराइट का भी छिड़काव करवाया. 

यह भी पढ़ेंः शाम के वक्त ना लगाएं सिंदूर, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत

आयुर्वेदिक काढ़ा, होम्योपैथिक औषधियां और आवश्यक वैक्सीनेशन को लेकर भी गौ सेवक टीम ने पशुपालकों को जागरूक किया. गौ सेवकों ने बीमार पशुओं को आइसोलेट रखने और उनके संपर्क में आने के दौरान आवश्यक सावधानियां बरतने की अपील भी की.

Reporter- Arvind Singh

सवाई माधोपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Video: देखिए आईएएस टीना डाबी का नया Style, बदली-बदली आई नजर

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

 

Trending news