Sawai Madhopur: मस्जिद की मीनार गिरने से बुजुर्ग की मौत, मुआवजा व सरकारी सुविधाओं पर बनी सहमति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429751

Sawai Madhopur: मस्जिद की मीनार गिरने से बुजुर्ग की मौत, मुआवजा व सरकारी सुविधाओं पर बनी सहमति

Sawai Madhopur: मलारना डूंगर उपखंड के खिरनी कस्बे में गुरुवार रात बारिश के चलते मस्जिद की करीब 70 फीट ऊंची निर्माणाधीन मीनार के पक्के मकान पर गिर गई.  जिससे 60 वर्षी बुजुर्ग की मौत हो गई.

Sawai Madhopur: मस्जिद की मीनार गिरने से बुजुर्ग की मौत, मुआवजा व सरकारी सुविधाओं पर बनी सहमति
Sawai Madhopur:मलारना डूंगर उपखंड के खिरनी कस्बे में गुरुवार रात बारिश के चलते मस्जिद की करीब 70 फीट ऊंची निर्माणाधीन मीनार के पक्के मकान पर गिर गई.  जिससे 60 वर्षी बुजुर्ग की मौत हो गई. जिसके बाद उपजा विवाद मंत्री डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा जिला कलेक्टर व एसपी और परिजनों के के बीच चली लंबी वार्ता के बाद 20 घंटे के बाद समाप्त हुआ.
 
गुरुवार रात मस्जिद की मीनार के पक्के मकान पर गिरने से 5 घंटे के रेस्क्यू के बाद मृतक प्रहलाद कोली पुत्र औकारमल कोली के शव को बाहर निकला गया. सुबह से बड़ी संख्या में मृतक के घर लोगों की भीड़ जमा हो गए इस दौरान आक्रोशित भीड़ न मृतक के परिवार को 50 लाख रुपए आर्थिक सहायता व सरकारी नौकरी की मांग को लेकर कुछ देर के लिए सड़क पर जाम लगा दिया.
 
कार्यवाहक एसडीएम सीमा घुणावत व डिप्टी अंगद शर्मा ने समझाइश कर जाम खुलवाया. उसके बाद पुलिस चौकी में प्रशासन और मृतक के परिजन व ग्रामीणों के बीच कई दौर की वार्ता चली परंतु नतीजा नहीं निकल पाया. हालांकि इस दौरान मुस्लिम समाज भी आगे आया और मुस्लिम समाज के लोगों ने मृतक परिवार को 10 लाख रुपए देने का भरोसा दिया.
 
उसके बावजूद भी समझौता नहीं हो पाया. इस दौरान मृतक के परिजनों ने पूरे मामले से मंत्री डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा को अवगत कराया, जिसपर दोपहर 2:00 बजे के लगभग कृषि मंत्री डॉक्टर किरोडी लाल मीणा जयपुर से खिरनी पहुंचे और परिजनों से घटना की जानकारी जुटाई. इस दौरान मंत्री डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए कलेक्टर और एसपी को मौके पर बुलाया. जिसपर मंत्री की सूचना के बाद जिला कलेक्टर डॉक्टर खुशाल यादव एसपी ममता गुप्ता अतिरिक्त जिला कलेक्टर मौके पर पहुंचे.
 
इस दौरान ग्रामीणों ने मस्जिद की टूटी हुई जगह से अतिक्रमण बताकर को हटाने की मांग की करीब 7:30 बजे मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा की मौजूदगी में जिला कलेक्टर व एसपी और ग्रामीणों के बीच टूटे हुए मस्जिद के मीनार को हटाने और मुआवजा राशि पर सहमति बनी. अतिरिक्त जिला कलेक्टर जगदीश आर्य ने बताया कि समझौते में मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा के द्वारा मृतक परिवार को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. वहीं प्रशासन की तरफ से ₹500000 आयुष्मान भारत योजना के तहत मृतक परिवार को दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा. पशु बड़ा बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपए की राशि दी जाएगी. विधवा पेंशन और अन्य सरकारी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी मांगों पर सहमति बनने के बाद मृतक के शव को करने अस्पताल पहुंचाया गया, जहां मृतक के पोस्टमार्टम की कार्रवाई शुरू हो गई फिलहाल मौके पर मामला पूरी तरह शांत हो गया.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news