राजसमंद नगर परिषद की ओर से मनाया जाएगा गणेश महोत्सव, पांच दिन तक चलेगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1326478

राजसमंद नगर परिषद की ओर से मनाया जाएगा गणेश महोत्सव, पांच दिन तक चलेगा

राजसमंद नगर परिषद की ओर से इस बार करीब दो वर्ष बाद गणेश महोत्सव का आयोजन राजनगर स्थित अरविंद स्टेडियम में किया जा रहा है. 

राजसमंद नगर परिषद की ओर से मनाया जाएगा गणेश महोत्सव, पांच दिन तक चलेगा

राजसमंद:  कोरोना महामारी के चलते राजसमंद नगर परिषद की ओर से इस बार करीब दो वर्ष बाद गणेश महोत्सव का आयोजन राजनगर स्थित अरविंद स्टेडियम में किया जा रहा है. पांच दिवसीय महोत्सव की शुरुआत गणेश चतुर्थी पर बुधवार को शुभ मुहूर्त में स्टेडियम में गणपति प्रतिमा की स्थापना के साथ होगी. महोत्सव में रोजाना रात में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे.

नगर परिषद सभापति अशोक टांक ने बताया कि गणेश महोत्सव की शुरुआत बुधवार को शुभ मुहूर्त में अरविंद स्टेडियम में धूमधाम से गणपति की प्रतिमा को लेकर उनकी विधि-विधान के साथ स्थापना की जाएगी. 

इसके लिए मृण कला के लिए प्रसिद्ध मोलेला गांव से मिट्टी की बनी गणपति प्रतिमा लाई जाएगी. प्रतिमा का राजमार्ग के फोरलेन पर स्वागत करने के बाद शोभायात्रा के रूप में उसे अरविंद स्टेडियम तक पहुंचाया जाएगा. इसके बाद शाम करीब चार बजे स्थापना की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके बाद पहले दिन महोत्सव में रात 8 बजे से आदिवासी भील समुदाय के कलाकारों के द्वारा गवरी नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा. महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार की रात 8 बजे से भक्ति संध्या और देशभक्ति कार्यक्रम का आयोजन होगा.

ये झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी
 इसमें एस भारती और गायक सोनू हसन, नटराज डांस ग्रृप, एंकर एस अमान द्वारा आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. महोत्सव के तीसरे दिन 2 सितंबर को भजन संध्या में छोटूसिंह रावण एण्ड पार्टी द्वारा भक्ति भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी. साथ ही झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी. तो, वहीं गणेश महोत्सव के चौथे दिन का आकर्षण अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा. कवि सम्मेलन में रचनाकार लाफ्टर फेम जयपुर के केसर देव मारवाड़ी, इंदौर के हास्य रस के अशोक नागर रचनाएं प्रस्तुत करेंगे.

अरविंद स्टेडियम से निकाली जाएगी शोभायात्रा 
इसके बाद महोत्सव के पांचवें और अंतिम दिन अरविंद स्टेडियम से धूमधाम के साथ गणपति प्रतिमा की शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह राजनगर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरेगी, जिसमें राजनगर में विभिन्न स्थानों पर स्थापति गणपति प्रतिमाएं भी शामिल होंगी. इसके बाद इनके राजसमंद झील पर पहुंचकर गणपति कुण्ड में विधि-विधान से विसर्जन के साथ ही महोत्सव का समापन होगा. महोत्सव को लेकर अरविंद स्टेडियम में डेकोरेशन, पाण्डाल निर्माण सहित अन्य तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. 

जल चक्की पर डेकोरेशन जारी
बता दें, कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्ष से निरस्त रहा जेसी ग्रुप का गणपति महोत्सव इस बार बुधवार को गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमा की स्थापना के साथ शुरू होगा. ग्रुप के अध्यक्ष अशोक टांक ने बताया कि महोत्सव को लेकर ग्रुप के द्वारा उदयपुर से बंगाल के कारीगरों द्वारा बनाई गई मिट्टी की गणेश प्रतिमा स्थापित की जाएगी. महोत्सव में रोजाना रात में रंगारंग एवं भक्ति के कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी. महोत्सव को लेकर जलचक्की पर डेकोरेशन सहित अन्य तैयारियां जोरों पर चल रही है.

Reporter- Devendra sharma

ये भी पढ़ें- Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर आज हस्त नक्षत्र योग, खीर और एक सिक्का, भर देगा खुशियों से झोली

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को मेष को घाटा, कन्या को भी परेशानी, तुला का दिन होगा शानदार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news