Surya Grahan 2022: ग्रहण पर खुले रहे श्रीनाथजी के कपाट, श्रद्धालुओं ने दंडोति होकर की परिक्रमा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1410761

Surya Grahan 2022: ग्रहण पर खुले रहे श्रीनाथजी के कपाट, श्रद्धालुओं ने दंडोति होकर की परिक्रमा

Surya Grahan 2022: मंगलवार को कार्तिक कृष्ण पक्ष के अमावस्या पर सूर्य ग्रहण के चलते पूरे देश में सभी मंदिरों क कपाट बंद रहे. वहीं, नाथद्वारा में श्रीनाथजी के कपाट पूरे सूर्य ग्रहण के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खुले रहे. शाम 4:35 से 6:29 तक पूरे ग्रहण में श्रद्धालुओं ने श्रीनाथजी के दर्शन किए. 

श्रद्धालुओं ने दंडोति होकर श्रीनाथजी की परिक्रमा की.

Surya Grahan 2022: मंगलवार को कार्तिक कृष्ण पक्ष के अमावस्या पर सूर्य ग्रहण के चलते पूरे देश में सभी मंदिरों क कपाट बंद रहे. वहीं, नाथद्वारा में श्रीनाथजी के कपाट पूरे सूर्य ग्रहण के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खुले रहे. शाम 4:35 से 6:29 तक पूरे ग्रहण में श्रद्धालुओं ने श्रीनाथजी के दर्शन किए. इस दौरान परिक्रमा करने वालों के लिए विशेष कालीन बिछाई गई, जिस पर अधिकांश श्रद्धालुओं ने दंडोति होकर श्रीनाथजी की परिक्रमा लेट कर की.

जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल पर सूर्यग्रहण पर कपाट रहे बंद 
राजसमंद जिले के नाथद्वारा में 350 साल पुराना श्रीनाथजी मंदिर, 351 फीट उंची शिव प्रतिमा, द्वितीय पीठ श्रीविठ्ठलनाथजी मंदिर, गणेश टेकरी, गिरीराज परिक्रमा, श्रीजी की गौशाला आदि धार्मिक स्थल है. इसी तरह कुंभलगढ़ दुर्ग, श्रीचारभुजा मंदिर, राजसमंद-उदयपुर सीमा पर मेवाड़ के आराध्य भगवान श्रीएकलिंगनाथजी का मंदिर प्रसिद्व है. साल का अंतिम खंडग्रास सूर्य ग्रहण जयपुर में शाम 4.32 बजे से 5.50 बजे तक था.

इसका सूदक 12 घंटे पहले यानि तड़के 4.15 बजे से शुरू हो गया था. खंडग्रास सूर्यग्रहण के चलते जयपुर में शहर आराध्य गोविंददेव जी मंदिर की झांकियों के समय में परिवर्तन किया गया. खोले के हनुमान जी मंदिर में आम दर्शनार्थियों का प्रवेश सुबह से बंद था. अन्य मंदिरों मे भी शाम तक सूर्यग्रहण और सूदक का असर रहने से समय में बदलाव किया गया था. 

ये भी पढ़ें- 27 साल में फिर से दिवाली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण, गोविंददेव जी की झांकियों के समय में हुआ परिवर्तन, अन्नकूट गोवर्धन पूजा कल

बता दें कि धर्मनगरी नाथद्वारा में दीपावली के मौके पर श्रद्धालुओं ने श्रीनाथजी प्रभु की विभिन्न झांकियों के दर्शन किए. इस दौरान बाजारों में भारी भीड़ रही. पर्यटकों ने जिले के दर्शनीय और पर्यटन स्थलों पर दर्शन करने और घूमने का आनंद उठाया. नाथद्वारा सहित जिले के पर्यटन और धार्मिक स्थलों पर दिपावली से पूर्व ही पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया था. श्रीनाथजी प्रभु के दर्शन कर श्रृद्धालुओं ने बाजरों में जमकर खरीदारी की और चटपटे व्यंजनों के चटकारे लगाए.

Trending news