विधायक हेमंत मीणा को मिला राजस्व विभाग, 20 सालों तक पिता नंदलाल मीणा रहे मंत्री
Advertisement

विधायक हेमंत मीणा को मिला राजस्व विभाग, 20 सालों तक पिता नंदलाल मीणा रहे मंत्री

Pratapgarh News: राजस्थान सरकार का शुक्रवार को मंत्रिमंडल के विस्तार होने के बाद विभागों का बटवारा किया गया, जिसमें हेमंत मीणा को राजस्व और उप निवेशन मंत्रालय मिला. 

 

विधायक हेमंत मीणा को मिला राजस्व विभाग, 20 सालों तक पिता नंदलाल मीणा रहे मंत्री

Pratapgarh News: पिछले 35 सालों में प्रतापगढ़ की राजनीति का सरकार से सीधा कनेक्शन रहा है. पिछले इन सालों के दौरान 30 सालों तक प्रतापगढ़ के नंदलाल मीणा भाजपा और कांग्रेस दोनों ही सरकारों में विधायक रहे हैं. इन 30 सालों में 20 सालों तक प्रतापगढ़ से नंदलाल मीणा ने मंत्री के रूप में प्रतिनिधित्व भी किया है. इनमें सबसे ज्यादा 15 साल तक जनजाति मंत्रालय प्रतापगढ़ के हिस्से में रहा है.

इस बार फिर से प्रतापगढ़ के विधायक को मंत्री का दायित्व दिया गया है. भाजपा की भजनलाल सरकार में प्रतापगढ़ विधायक और कैबिनेट मंत्री हेमंत मीणा को राजस्व मंत्री का प्रभार दिया गया है. 35 साल की राजनीति में यह पांचवी बार है कि प्रतापगढ़ से विधायक को मंत्री का मौका दिया गया है. इसमें भी खास बात यह है कि प्रतापगढ़ से पांचवी बार जो मंत्री चुने गए है, उन्हीं के पिता नंदलाल मीणा राजस्थान की सरकार में चार बार मंत्री रह चुके हैं.

पहली बार साल 1977 में भैरोसिंह शेखावत की सरकार में पहली बार नंदलाला मीणा को जनजाति मंत्री बनाया गया था तब नंदलाल मीणा उदयपुर ग्रामीण से विधायक का चुनाव जीते थे. इसके बाद नंदलाला मीणा साल 1993 में समाज कल्याण मंत्री रहे, इसके बाद साल 2003 और साल 2013 की भाजपा सरकार में मीणा जनजाति मंत्री रह चुके हैं. अब पांचवी बार भाजपा की सरकार में नंदलाल मीणा के बेटे हेमंत मीणा को मंत्री बनाया गया है. 

प्रतापगढ़ विधायक हेमंत मीणा पहली बार साल 2018 में चुनाव लड़े थे और चुनाव हार गए थे. इससे पहले लगातार 15 सालों तक हेमंत मीणा के पिता नंदलाल मीणा ही प्रतापगढ़ के विधायक रहे हैं. साल 2023 हेमंत मीणा पर पार्टी ने फिर से विश्वास जताया और वह यह चुनाव जीत गए. पहली बार में ही राजस्थान की भाजपा सरकार में उन्हें केबिनेट मंत्री चुना गया. शुक्रवार को मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद विभागों का बटवारा किया गया, जिसमे हेमंत मीणा को राजस्व विभाग की कमान सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Cabinet: विभागों का हुआ बंटवारा, भजनलाल होम तो दीया कुमारी वित्त मंत्री, किरोड़ी को नहीं मिला स्वास्थ्य

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी पहुंचे जयपुर, एयरपोर्ट पर राज्यपाल कलराज मिश्र और CM भजनलाल शर्मा ने किया स्वागत

Trending news