Pratapgarh news: जीएसएस पर पौधारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, कम जगह में ज्यादा वृक्ष लगाने का उद्देश्य
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1666504

Pratapgarh news: जीएसएस पर पौधारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, कम जगह में ज्यादा वृक्ष लगाने का उद्देश्य

Pratapgarh news: अजमेर विद्युत वितरण निगम के 220 केवी जीएसएस पर आज पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. निगम के अधिशासी अभियंता संदीप सोनी ने बताया कि कम जगह में ज्यादा वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण करना उनका मुख्य उद्देश्य है.

Pratapgarh news: जीएसएस पर पौधारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, कम जगह में ज्यादा वृक्ष लगाने का उद्देश्य

Pratapgarh news: प्रतापगढ़ से बांसवाड़ा रोड स्थित अजमेर विद्युत वितरण निगम के 220 केवी जीएसएस पर आज पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्युत निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ओर से आयोजित किए गए इस पौधारोपण कार्यक्रम से पहले यज्ञ हवन कर पौधों की पूजा अर्चना की गई. सघन वन को बढ़ावा देने के लिए मियावाकी पद्धति से यह पौधारोपण किया गया.

निगम के अधिशासी अभियंता संदीप सोनी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जीएसएस परिसर में खाली पड़ी अनुपयोगी भूमि पर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों और समाजसेवियों के साथ मिलकर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. सोनी ने बताया कि कम जगह में ज्यादा वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण करना उनका मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने बताया कि यह पौधारोपण मियावाकी पद्धति से किया गया है जो एक जापानी तकनीक है. इसमें कम स्थान पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण किया जा सकता है जो बड़े होने पर सघन वन का आभास देते हैं.

ये भी पढ़ें- Sawai Madhopur: मानटाउन थाना पुलिस की बड़ी कामयाबी, विद्युत विभाग के समान चोरों को किया गिरफ्तार

सोनी ने बताया कि सामान्य तौर पर सघन वन को विकसित होने में जहां 100 वर्ष लग जाते हैं वही इस पद्धति से मात्र 20 से 25 वर्ष में सघन वन तैयार हो जाते हैं. आज परिसर में इस पद्धति से पौधारोपण करने के लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह तैयार की गई जिसमें पौधारोपण किया जा रहा है .पौधारोपण कार्यक्रम से पूर्व आयोजित किए गए यज्ञ हवन में निगम के सहायक अभियंता गोविंद मित्तल, मुकेश कुमार मिश्रा, राजेश जारोली, कनिष्ठ अभियंता अर्पित वाजपेयी, पर्यावरण प्रेमी मंगल मेहता अपना संस्थान के हरि प्रकाश सुथार, सुभाष राठौड़, सुबोध शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन में आहुतिया दी. इस मौके पर सभी ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी लिया.

ये भी पढ़ें- Nagaur news: गर्मी का तांडव, बल्दू वन क्षेत्र के 200 बीघा में  लगी आग,  25% पौधे जलकर राख

REPORTER- HITESH UPADHYAY

Trending news